भारत के नए राष्ट्रपति की कार है दुनिया में सबसे ज्यादा ताकवतर

राष्ट्रीय खबरें

भारत के नवनिर्वाचित 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 जुलाई 2017 को शपथ लेने जा रहे हैं और इसके साथ ही उन्हें देश के राष्ट्रपति को मिलने वाली सभी सुविधाएं और अधिकार भी मिल जाएंगे। जिसके साथ उन्हें दुनिया की सबसे सुरक्षित का भी मिलेगी…

S 600 कार Mercedes-Benz Guard range की कार है जिसमें 12 सिलिंडर का स्मूद ड्राइविंग इंजन लगा हुआ है। यह 830Nm के जबरदस्त टॉर्क के साथ 380kW/517hp की पावर पैदा कर सकता है, जिससे खतरे की स्थिति में कार की रफ्तार चंद सेकंड्स में बढ़ाई जा सके। कार का वीलबेस 4123mm का है जो जमीन पर इसकी पकड़ मजबूत करता है।

मजबूती के मामले में इस कार की टक्कर का कोई नहीं। स्टाइलिश इंटीरियर्स वाली इस गाड़ी में इलेक्ट्रोट्रांसपैरेंट पार्टिशन सिस्टम है और पीछे बैठे लोगों के लिए अडवांस एंटरटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है। कार के पिछले हिस्से में चार लोग बैठ सकते हैं और सीट्स आमने-सामने लगी हैं।

भारतीय राष्ट्रपति को मिलने वाली Mercedes-Benz S 600 Pullman Guard को दुनिया में सबसे सुरक्षित कार माना जाता है। यह जरूरत के हिसाब से बनाई गई भारी बख्तरबंद लिमोजिन है जो सर्वोच्च सुरक्षा श्रेणी वीआर6-वीआर7 की जरूरतों को पूरा करती है। यह कार सिर्फ देशों के राष्ट्रपति या विशेष सुरक्षा की आवश्यकता वाले सेलेब्स को ही मिल सकती है।

राष्ट्रपति की कार में लगी इस खास और प्रभावी तकनीक से एक बटन के इशारे पर कार के शीशों को अपारदर्शी बनाया जा सकता है। इसका मतलब शीशे ऐसे हो जाएंगे कि उनके अंदर न देखा जा सके। कुछ खास इलाकों में सफर के दौरान यह फीचर खासा मददगार हो सकता है। सभी शीशे बुलेटप्रूफ हैं और गोलियों का वार झेल सकते हैं।

कार के फ्यूल टैंक में स्पेशल प्रोटेक्शन वाला री-सील सिस्टम लगा है तो सभी दरवाजों के लिए खास डोरहोल्ड सिस्टम भी है। असुरक्षा की स्थिति में कार में लगा पैनिक बटन दबाते ही गाड़ी लॉक होकर अभेद्य किले में बदल जाती है और ऑडियो-विजुअल सिग्नल देने लगती है। साथ ही इंटरकॉम पर बात करने का विकल्प भी मौजूद है। इसकी कीमत करीब 11 करोड़ 60 लाख रुपये आंकी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.