भारत ने पूरी दुनिया में लोकतंत्र का उदाहरण पेश किया है- अमेरिका

जानकारी

भारतीय स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दक्षिण एशिया और दुनिया में लोकतंत्र की नजीर पेश करने में भारत ने एक बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। पोंपियो ने कहा कि भारत ने लोकतंत्र, विविधता और कानून का पालन कर दक्षिण एशिया के लिए एक उदाहरण पेश किया है। अमेरिका की तरफ से भारत के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अमेरिकी विदेश मंत्री ने भारत-अमेरिकी रिश्तों को मजबूत बनाने में भारतीय युवा छात्रों के योगदान की तारीफ की है।

माइक पोंपियो ने कहा, ‘इस स्वतंत्रता दिवस पर हम, एक अद्वितीय सभ्यता, साथी लोकतंत्र और एक दोस्त.. भारत को एक अग्रणी वैश्विक शक्ति के रूप में सही मुकाम पाने तथा नियम आधारित व्यवस्था बनाए रखने के साझा प्रयासों को जारी रखने के लिए शुभकामनाएं देते हैं।’ पोंपियो ने कहा कि भारत जब से आजाद हुआ है, तभी से दक्षिण एशिया और दुनिया में लोकतंत्र, विविधता और कानून के नियमों का सपोर्ट किया है।

पोंपियो ने आगे कहा कि भारत और अमेरिका जैसे दुनिया के सबसे पुराने और बड़े लोकतांत्रिक देशों ने हमेशा अपनी दोस्ती को मजबूती से बनाए रखा है। पोपियो ने कहा कि दोनों देशों के लोगों ने संयुक्त रूप से स्वास्थ्य, ऊर्जा, पर्यावरण, विज्ञान और उच्च तकनीक में प्रेरणादायक सहयोग में योगदान दिया है, जिससे भविष्य के लिए समृद्धि होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.