इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट खत्म होने के चंद रोज़ बाज ही एशिया कप 2018 का आगाज़ होने जा रहा है.

एशियाई क्रिकेट की छह बड़ी टीमों के बीच ये जंग 15 से 28 सितम्बर के बीच यूएई में खेली जाएगी. यूएई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई और शेख ज़ायद स्टेडियम में इन टीमों के बीच टक्कर होगी.

इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान जैसे पांच टेस्ट खेलने वाले देशों के साथ हॉंग-कॉंग की टीम भी होगी. इन छह टीमों को दो ग्रुप में डाला गया है. जिनमें भारत, पाकिस्तान और हॉंग-कॉंग ग्रुप ए में और श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को ग्रुप बी में रखा गया है.

लेकिन टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले हम आपको एशिया कप के पुराने आंकड़ों और रिकॉर्ड्स से रूबरू करवा रहे हैं जिससे कि आप इस टूर्नामेंट की बादशाहत का अंदाज़ा लगा सकें.

इसी कड़ी में आज हम बात करने जा रहे हैं एशिया की सबसे बड़ी टक्कर भारत और पाकिस्तान की. इन दोनों टीमों के बीच आखिरी बार साल 2012-13 में द्वीपक्षीय सीरीज़ खेली गई थी. इस वजह से भी जब भी कोई अन्य टूर्नामेंट आयोजित होता है तो ये जंग और भी बड़ी हो जाती है.

आज हम आपको बताएंगे कि एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच कितनी बार टक्कर हुई, दोनों टीमों में किस टीम का पलड़ा भारी रहा और आखिरी बार किस टीम ने जीती थी एशिया कप की जंग.

आइये अब सीधे बात करते हैं दोनों मुल्कों में कौन है एशिया कप का बादशाह. एशिया कप में पाकिस्तानी टीम का पलड़ा अब तक भारी रहा है. दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 12 बार एशिया कप की जंग हुई है जिसमें भारत ने 5 बार और पाकिस्तान ने 6 बार इस मुकाबले को जीता है. जबकि एक मुकाबले का कोई नतीजा नहीं रहा.

2016 में एशिया कप पहली बार टी20 फॉर्मेट में खेला गया. भारत ने इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान को 5 विकेट से धूल चटाई थी. इतना ही नहीं आखिरी बार साल 2016 में खेले गए टूर्नामेंट की विजेता टीम भी भारत ही था.

विश्वकप में पाकिस्तान पर अपना दबदबा रखने वाली टीम इंडिया एशिया कप में पाकिस्तान से थोड़ा पीछे है. लेकिन इस बार अगर हम पाकिस्तान को धूल चटाने में कामयाब रहे तो एशिया कप में भी टक्कर बराबरी की होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here