इन लोगों को अमरूद खाते वक्त बरतनी चाहिए सावधानी, वरना सेहत को होगा नुकसान

खबरें बिहार की जानकारी

सर्दी के मौसम में आने वाला अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ कई पोषक तत्वों से भी भरा होता है। कम कैलोरी और फाइबर से भरपूर अमरूद, एक बेहतरीन स्नैक साबित होता है। अमरूद को कच्चा खाने के अलावा इसकी चटनी, जैम, कैंडी बनाई जा सकती है। अमरूद सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन फिर भी कुछ लोगों के लिए इसका सेवन भारी पड़ता है।

पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद

अमरूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-सी और पोटैशियम से भरपूर होता है। एक अमरूद में 112 कैलोरीज़ और 23 ग्राम कार्ब्स होते हैं। फाइबर और चीनी 9 ग्राम, वहीं स्टार्च बिल्कुल नहीं होता। शोध की मानें तो यह फल डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अच्छा है। इसके अलावा अमरूद खाने के कई फायदे भी हैं। हालांकि, कुछ लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

जो लोग अक्सर पेट फूलने की समस्या से जूझते हैं

अमरूद विटामिन-सी और फ्रक्टोज से भरपूर होता है। शरीर में इन दोनों में से किसी की भी मात्रा बढ़ जाने से आपका पेट फूलने लगेगा। विटामिन-सी एक वॉटर सॉल्यूबल विटामिन है, इसकी मात्रा बढ़ जाने पर हमारे शरीर के लिए इसे अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है। कम से कम 40 फीसदी लोग फ्रक्टो के अवशोषण से जूझते हैं, जिनमें प्राकृतिक चीनी को शरीर अवशोषित नहीं कर पाता, जिससे वह पेट में बैठ जाती है और ब्लोटिंग का कारण बनती है। साथ ही अगर आप अमरूद खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं, तो इससे भी पेट फूलने की समस्या हो सकती है

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित लोग

अमरूद फाइबर से भरपूर होता है, जो कब्ज़ में आराम पहुंचाकर पाचन को बेहतर बनाता है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा अमरूद खा लेने से आपका पाचन तंत्र ख़राब हो सकता है, विशेष तौर पर अगर आप इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से जूझ रहे हैं।

डायबिटीज़ से पीड़ित लोग

अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसकी वजह से यह फल डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए अच्छा साबित होता है। हालांकि, अगर आप रोज़ अमरूद खा रहे हैं, तो अपना ब्लड शुगर स्तर पर भी नज़र रखें। 100 ग्राम अमरूद में 9 ग्राम चीनी होती है, इसलिए ज़्यादा अमरूद खा लेने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है।

पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है

कई लोगों को अमरूद सूट नहीं करता, इसे खाकर तेज़ पेट दर्द शूरू हो जाता है। ऐसे में आप इसके बीज हटाकर खा सकते हैं, लेकिन फिर भी दर्द रहता है, तो अमरूद खाने से बचें।

अमरूद खाने का सही समय क्या है?

एक दिन एक अमरूद खाना सुरक्षित है। इससे ज़्यादा अमरूद आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आप फलों को दिन और रात के खाने के बीच खा सकते हैं या फिर वर्कआउट करने से पहले या बाद में। हालांकि, रात के समय इसे खाने से सर्दी-खांसी हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.