इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन हर्ब का करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर..

जानकारी

ठंड के मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही तबीयत को बिगाड़ सकती है. इस मौसम में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी (Herb For Immunity)  शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है तो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद मिल सकती है. लेकिन अगर इम्यूनिटी कमजोर है तो बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आप इन हर्ब का सेवन कर सकते हैं. आयुर्वेद में हर्ब को बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

यहां हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले हर्ब- Here Are The Immunity Booster Herbs:

1. अश्वगंधा-

अश्वगंधा एक ऐसा हर्ब है जिसे कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं.

2. आंवला-

आंवला एक सुपरफूड है जिसे सर्दी और गर्मी किसी भी मौसम में खाया जा सकता है. आंवले में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है.

3. तुलसी-

हर हिंदू भारतीय घर में आपको तुलसी का पौधा देखने को जरूर मिलेगा. तुलसी में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो तमाम तरह की समस्याओं को दूर करने में मददगार है. तुलसी के काढ़े का सेवन कर इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है.

4. गिलोय-

एंटी-ऑक्सीडेट से भरपूर गिलोय सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. रोजाना खाली पेट एक चम्मच गिलोय के रस को पानी में मिलाकर पीने से इम्यूनिटी को मजबूत पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

5. अदरक-

अदरक को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग अदरक वाली चाय पीना पसंद करते हैं. क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है. अदरक की चाय या पानी पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.