IIT पटना हुआ देश के टॉप 100 शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग लिस्ट में शामिल

खबरें बिहार की

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से जारी की गई एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग्स 2017 में इस बार बिहार से केवल IIT पटना ही टॉप 100 में अपनी जगह बना पाया।

इस बार रैंकिंग के लिए छह पैरामीटर्स निर्धारित किए गए थे, जिनमें चार इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट,यूनिवर्सिटी, फार्मेसी, तो वही पैरामीटर्स थे जिनका इस्तेमाल पिछले साल किया गया था. इस साल दो नए पैरामीटर्स कॉमन ओवरऑल रैंक और जनरल डिग्री कॉलेज को शामिल किया है. एनआईआरएफ ने पिछले साल मिले फीडबैक के आधार पर इस साल कुछ बदलाव किया है.इस वर्ष तकरीबन 3300 संस्थानों ने इस रैंकिंग सिस्टम में हिस्सा लिया था. देश के 70% रिसर्च प्रोजेक्ट इन्हीं संस्थानों से निकलते है.

 

पहली रैंकिंग को छोड़कर ओवरऑल रैंकिंग में आईआईटीज फिर से छाया हुआ है। रैंकिंग में पहला नंबर है आईआईएससी बेंगलुरु, उसके बाद आईआईटी मद्रास का। वहीं इस बार बिहार से सिर्फ आईआईटी पटना को 83 रैंकिंग मिला है जबकि पिछले साल बिहार के तीन इंस्टिट्यूट्स ने लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी।

जनरल ओवर ऑल रैंकिंग के टॉप-10 कॉलेजों में IISc पहले नंबर पर है जबकि पिछले साल नंबर-1 पर रहे JNU को इस बार दूसरा पोजीशन मिला।

आईआईएससी ने यूनिवर्सिटी की लिस्ट में भी टॉप रैंक हासिल करते हुए फिर से जेएनयू को दूसरे नंबर पर कर दिया है। बिहार से टॉप 100 यूनिवर्सिटी में भी कोई यूनिवर्सिटी अपना स्थान न बना सकी। पिछले साल टॉप 100 यूनिवर्सिटी में जगह बनाने वाली सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार भी इस साल कोई करिश्मा न कर सकी।

इंजीनियरिंग रैंकिंग में टॉप तीन पर आईआईटी मद्रास, बॉम्बे और खड़गपुर हैं। आईआईटी पटना 19 रैंकिंग के साथ पिछले साल की तरह इस बार टॉप टेन में नही शामिल हो पाई। वहीं 2016 के टॉप 100 की लिस्ट में शामिल NIT पटना भी इस साल टॉप 100 से बाहर हो गयी।

मैनेजमेंट कॉलेजेस में टॉप 3 पर आईआईएससी अहमदाबाद, बेंगलुरु और कोलकाता कायम हैं।
कॉलेज रैंकिंग की टॉप तीन रैंक पर मिरांडा हाउस (DU), लोयला कॉलेज तमिलनाडु, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (DU) है। इसके अलावा फार्मेसी में भी बिहार के किसी कॉलेज को स्थान नहीं मिल सका।

ये हैं टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज :

1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास

2. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे

3. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर

4. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली

5. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर

6. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की

7. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुवाहाटी

8. अन्ना यूनीवर्सिटी, चेन्नई

9. जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता

10. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, हैदराबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.