IIT Patna ने कैंपस सेलेक्शन में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़े, कई छात्रों को 54.57 लाख रुपये सालाना तक के पैकेज का ऑफर

खबरें बिहार की

पटना आईआईटी के कैंपस प्‍लेसमेंट सेल के प्रभारी ने बताया कि इस साल करीब 50 से ज्यादा नई कम्पनियों ने सेलेक्शन प्रोसेस में भाग लिया जो नया रिकॉर्ड है. कुल मिलाकर संस्थान के 140 बीटेक और 36 एमटेक छात्रों को इस महामारी के बीच बहुराष्ट्रीय कंपनियों से नौकरी के प्रस्ताव मिले हैं. कुल 187 स्टूडेंट्स को 235 ऑफर्स मिले हैं, उनमें से कुछ को 54.57 लाख रुपये सालाना तक के पैकेज की पेशकश की गई है. कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन के दौरान एक तरफ जहां नौकरी को लेकर मारामारी है, वहीं पटना आईआईटी के छात्रों ने करोना काल में भी एक बार फिर से धमाल मचाया है.

इस बार आईआईटी पटना ने कैंपस सेलेक्शन के मामले में अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कोरोना महामारी और लॉकडाउन के बीच भी बीटेक अंतिम वर्ष के छात्रों ने अधिकतम पैकेज का नया रिकॉर्ड बनाया है. साथ ही कैंपस चयन की प्रतिशत में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है. पटना आईआईटी में इस बार रिकॉर्ड कैंपस सेलेक्‍शन हुआ है.

कोविड के बावजूद आईआईटी पटना ने इस वर्ष के प्लेसमेंट ड्राइव के दौरान अपने छात्रों को दिए जाने वाले वेतन पैकेज में वृद्धि देखी है. बीटेक उम्मीदवारों का औसत वेतन पिछले साल 14.17 लाख रुपये प्रति वर्ष से बढ़कर 2020-21 में 16.17 लाख रुपये हो गया और एमटेक छात्रों का औसत वेतन 12.22 लाख रुपये रहा है.

छात्रों के सेलेक्शन के लिए आईआईटी पटना में देश के अलावा विदेशी कंपनियां भी पहुंचीं. शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए छात्रों को 235 प्लेसमेंट ऑफ़र मिले हैं.

इस साल सबसे ज्यादा भर्तियां आईटी सेक्टर यानी कोर टेक्निकल सेक्टर में हुई है. इस वर्ष महिला और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए भर्ती की विविधता में भी वृद्धि देखी गई. आईआईटी पटना के प्लेसमेंट इंचार्ज ने बताया कि कोविड के बीच प्लेसमेंट के क्षेत्र में आईआईटी पटना का नया रिकॉर्ड संस्थान और उसके छात्रों की कड़ी मेहनत और समर्पण को दर्शाता है.

प्लेसमेंट इंचार्ज ने बताया की इस वर्ष कम्प्यूटर साइंस (बीटेक) का 100 फीसदी प्लेसमेंट हुआ है तथा एमटेक के कंप्यूटर साइंस एवम मैथमेटिक्स एंड कम्प्यूटिंग का भी 100 फीसदी प्लेसमेंट हुआ है.

बीटेक का ओवरऑल प्लेसमेंट 93% रहा और एमटेक का प्लेसमेंट 70% है. बीटेक का मैक्सिमम पैकेज 54.57 लाख सालाना तथा एमटेक का मैक्सिमम पैकेज 52.50 लाख प्रति साल रहा है. इसी तरह इंटर्नशिप में भी काफी सुधार हुआ है. कई कंपनियों ने इंटर्न को पूर्णकालिक कर्मचारी बनने के ऑफर भी दिए हैं. संस्थान ने मौजूदा प्लेसमेंट सीजन में बीटेक में पिछले वर्ष की तुलना में इंटर्नशिप ऑफर में 45 फीसदी की वृद्धि देखी है. आईआईटी के सभी शिक्षक इन बच्चों के इतनी बेहतर पैकेज मिलने के बाद खुद को गर्व महसूस कर रहे हैं और बच्चों को देश हित में काम करने की सलाह दे रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.