IIT BHU placement 1 crore package microsoft

IIT छात्र को मिला 1 करोड़ 34 लाख का प्लेसमेंट पैकेज, माइक्रोसाफ्ट USA में मिली नौकरी

कही-सुनी
IIT BHU placement 1 crore package microsoft
DEMO PIC

आईआईटी का क्रेज सालों साल भी यूँही कायम नहीं है। देशभर से उच्चय कोटि के छात्र चुनकर देश के विभिन्न आईआईटी में पढ़ने जाते हैं और पढाई ख़त्म होने के बाद आती है वो घडी जिसका इंतज़ार छात्रों के साथ ही उनके शिक्षकों और परिवार को होता है, कैंपस प्लेसमेंट। हर बार की तरह इस बार भी आईआईटी के प्लेसमेंट चर्चा का विषय बन रहे।

इस बार आईआईटी बीएचयू के मैथ्स एंड कम्प्यूटरिंग के छात्र को सर्वाधिक 1 करोड़ 34 लाख 65 हजार रुपये का प्लेसमेंट पैकेज मिला है यूएस करेंसी में 2 लाख 14 हजार 600 अमेरिकी डॉलर होगा। छात्र को माइक्रोसाफ्ट कंपनी ने USA के लिए युनाइटेड स्टेट के रेडमंड शहर में स्थित मुख्यालय में नियुक्ति दी है। छात्र को कोर्स पूरा करने के बाद छात्र रेडमंड शहर जाकर नौकरी ज्वाइन करेगा।

आईआईटी बीएचयू के प्लेसमेंट विभाग के अनुसार पिछले साल सबसे अधिक 1.20 करोड़ का पैकेज ओरेकल कंपनी ने दिया था।

आईआईटी बीएचयू के आचार्य सत्येंद्र नाथ बोस छात्रवास में पहले दिन 14 कंपनियों के प्रतिनिधियों ने विभिन्न कोर्सों के 114 छात्रों को जॉब ऑफर किया। प्लेसमेंट सत्र 20 दिसम्बर तक चलेगा।
माइक्रोसॉफ्ट, टॉवर रिसर्च, ओरेकल, उबेर,गोल्डमैन, फ्लिप कार्ट, मिंड टिकल, क्वॉलकॉम, इंटेल, बजाज ऑटो, मास्टरकार्ड, ईएक्सएल सर्विस, एप्लाइड मैटेरियल्स जैसी कंपनियों ने छात्रों का साक्षात्कार लिया। वहीं डॉ. रेड्डी लैब कंपनी ने स्काइप से साक्षात्कार लिया।

IIT BHU placement 1 crore package microsoft

सूत्रों के अनुसार पहले दिन दूसरे नम्बर पर टावर रिसर्च ने पांच छात्रों को 40 लाख के पैकेज पर चुना। वहीं तीसरे नम्बर पर ओरेकल ने 15 छात्रों का चयन 34.36 लाख सालाना के पैकेज पर किया। सबसे कम पैकेज 10 लाख 61 हजार रुपए का रहा। वहीं 10 कंपनियों ने दूसरी शिफ्ट में शाम 4 बजे से रात 11 बजे तक छात्रों का साक्षात्कार लिया। इनका रिजल्ट शनिवार को जारी होगा।

सबसे अधिक गोल्डमैन कंपनी ने चुने छात्र

पहले दिन 114 छात्रों में सबसे अधिक गोल्डमैन कंपनी ने 24 छात्रों का चयन किया है। कंपनी ने छात्रों को 31 लाख 50 हजार का पैकेज दिया है। वहीं ईएक्सएल कंपनी ने 19 छात्रों को 11.20 लाख का पैकेज दिया है। माइक्रोसॉफ्ट ने इंडिया के लिए 15 छात्रों को 21 लाख के पैकेज पर चुना है। इंटेल टेक्नोलॉजी ने 14 छात्रों का 17 लाख के पैकेज पर चयन किया है।

102 छात्रों को पहले ही मिल चुकी है नौकरी

विभाग के अनुसार बीटेक कोर्स के 102 छात्रों को इंटर्नशिप के दौरान ही कंपनियों ने नौकरी का ऑफर लेटर दे दिया है। ये छात्र कैम्पस प्लेसमेंट में शामिल नहीं होंगे। इंटर्नशिप के दौरान सबसे अधिक पैकेज डीई शा कंपनी ने 36 लाख रुपए का दिया है। वहीं इंटर्नशिप के दौरान टावर रिसर्च कंपनी ने 32 लाख के पैकेज पर एक छात्र को चुना है।

नौकरी के लिए शनिवार को सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक छह कंपनियां शामिल होंगी। इसमें वॉलमार्ट, सोसाइटी जर्नल, मिन्त्रा, जेपी मोर्गन आदि है। इसके बाद 20 दिसम्बर तक शेड्युल के अनुसार अलग-अलग कंपनी छात्रों का साक्षात्कार करेंगी।

अब तक के मिले बड़े पैकेज
  • 2014 – 15 2.03 करोड़ गूगल
  • 2015 – 16 2.27 करोड़ ओरेकल
  • 2016 – 17 1.20 करोड़ ओरेकल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *