IG Patna

IG का है ये आदेश, इस साल बदला दिखेगा विसर्जन और मुहर्रम का नजारा

खबरें बिहार की

पटना :  इस बार फेस्टिव सीजन में लॉ एंड आर्डर को बनाए रखना पटना पुलिस के लिए बिग चैलेंज है. दुर्गा पूजा और मुहर्रम के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो, इसके लिए पटना के जोनल आईजी नैय्यर हसनैन खान की ओर से खास तौर पर कई निर्देश दिए गए हैं.

दिए गए निर्देशों के तहत पटना पुलिस को समय रहते अपनी तमाम तैयारियां पूरी कर लेने को कहा गया है. इस बार विजयादशमी के दिन प्रतिमाओं का विसर्जन पहले की तरह नहीं होगा और न ही मुहर्रम पर निकलने वाला जुलूस ऐसे ही निकलेगा, जैसे पहले निकला करता था.

इस बार पुलिस के अरेंजमेंट्स में आपको काफी कुछ चेंज दिखेगा. प्रतिमा का विसर्जन हो या फिर मुहर्रम पर निकलने वाला जुलूस. दोनों के पटना पुलिस की टीम एस्कॉर्ट करेगी. पूरे रास्ते आगे—आगे चलेगी, शुरूआत से लेकर अंत तक जाएगी.
IG Patna

फिर वापसी तक उसी तरह साथ लौटेगी. प्रतिमा विसर्जन और जुलूस के एस्कॉर्ट को लेकर जोनल आईजी की ओर से खास तौर पर निर्देश पटना के एसएसपी मनु महाराज और सभी सिटी एसपी व ग्रामीण एसपी को दिया गया है.

दरअसल, फेस्टिवल सीजन के दौरान लॉ एंड आर्डर और पुलिस फोर्स के अरेंजमेंट्स को लेकर जोनल आईजी ने इन अधिकारियों के साथ हाल में ही एक रिव्यू मीटिंग की थी. जिसमें ये निर्देश दिए गए थे. इस मीटिंग में सेंट्रल रेंज के डीआईजी राजेश कुमार भी मौजूद थे.

IG Patna

ऐसे होगी बाइकर्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

बाइकर्स गैंग का आतंक पटना में किस कदर है, इस बात से सभी लोग वाकिफ हैं. फेस्टिवल के दौरान बाइकर्स पर पुलिस की कड़ी नजर होगी. इन्हें पकड़ने के लिए आईजी के निर्देश पर बाइक QRT यानी ‘क्वीक रिस्पांस टीम’ का गठन किया गया है.

इसमें शामिल पुलिस वाले बाइक से ही पूरे शहर में घूमेंगे और बाइकर्स पर अपनी नजर रखेंगे. पकड़े जाने पर बाइकर्स के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है. खास बात ये है कि इस QRT की कमान पटना के एएसपी आपरेशन राकेश दुबे के हाथ में सौंपी गई है.
IG Patna

ये है बड़ा बदलाव

खास मौकों पर अब तक पटना पुलिस की ओर से डिस्ट्रिक्ट लेवल पर ही क्वीक रिस्पांस टीम यानी क्यूआरटी बनाई जाती थी. जो किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहती थी. लेकिन जोनल आईजी के आदेश पर इस बार एक बड़ा बदलाव किया गया है.

फेस्टिवल सीजन के लिए इस बार क्वीक रिस्पांस टीम का गठन सब डिवीजन लेवल पर होगा. इसकी कमान इलाके के एसडीपीओ के हाथों में होगी.

IG Patna

प्राथमिकता में संवेदनशील स्थान

पटना पुलिस की टीम ने डिस्ट्रिक्ट के सभी संवेदनशील स्थानों की लिस्ट तैयार कर ली है. आईजी ने साफ कर दिया है कि इन सभी स्थानों पर कड़ी सिक्योरिटी अरेंजमेंट्स होने चाहिए. समय पर पुलिस आफिसर्स और फोर्स मौके पर पहुंचे और 24 घंटे कड़ी निगरानी रखें. ऐसे सभी स्थान प्राथमिकता में होने चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.