घर में लगा तुलसी का पौधा अगर सूखने लगे तो समझिए भगवान दे रहे हैं ये संकेत !

आस्था

पटना: हिंदू धर्म और हिंदू धर्म शास्त्रों में तुलसी को भगवान का दर्जा दिया गया है। हिंदू धर्म शास्त्रों में तुलसी को बेहद ही पवित्र भी माना गया है। घर में तुलसी का पौधा लगाना भी बहुत शुभ होता है और इससे घर का वातावरण पवित्र हो जाता है। हिन्दू धर्म के अनुसार तुलसी के पौधे को रोजाना जल अर्पण करने से दैवीय कृपा बनी रहती है और वैकुण्ठ की प्राप्ति होती है। मान्यता के मुताबिक तुलसी माता को इंसान का उद्धार करने के लिए ही धरती पर भेजा गया है।

तुलसी को घर में सिर्फ लगाना काफी नहीं है बल्कि इसकी देखभाल करना भी बहुत जरूरी है। अच्छे से देखभाल ना होने पर तुलसी का पौधा बहुत जल्दी सोचने लगता है और परिवार पर विपत्तियां आ सकती है।

तुलसी का पौधे  अनेक औषधीय गुण से भी भरपूर होता है। तुलसी के पौधे से घर में लगाने से सकारात्मकता का वास होता है पर तुलसी के पौधे को लेकर कुछ नियम है जिन्हे जानना और इनका पालन करना बेहद आवश्यक है।

– कहा जाता है कि भूलकर भी तुलसी के पौधे को रविवार, एकादशी और सूर्य या चन्द्र ग्रहण के दिन नहीं छूना चाहिए। इसके अलावा सूर्यास्त के बाद भी तुलसी के पत्ते को नहीं तोड़ना चाहिए।

–  तुलसी के नीचे हर शाम घी का दीपक जलाना चाहिए और तुलसी माता की आरती करनी चाहिए।

– अगर किन्ही वजहों से तुलसी का पौधा सूख जाता है तो उसे फेंकने की बजाय नदी में प्रवाहित कर दें और उस जगह दूसरा पौधा लगा दें। साथ ही तुलसी माता से माफ़ी मांगे।

– घर में सूखे हुए तुलसी के पौधे को रखना अशुभ माना जाता है। तुलसी का पौधे के सूखने पर घर में कोई बड़ा संकट आ सकता है।

– धर्मशास्त्रों के अनुसार तुलसी के पत्ते को भगवान गणेश और भगवान शिव को अर्पित नहीं करना चाहिए।

Source: News24

Leave a Reply

Your email address will not be published.