बिटिया हो तो विनीता जैसी: पहले SI बनकर नाम किया रोशन, अब BPSC पास कर बनी अधिकारी

बिहारी जुनून

Patna: बीपीएससी की परीक्षा (BPSC Exam) में सदर थाना के सब-इंस्पेक्टर पद पर कार्यरत विनीता ने सफलता पाई है. जिसे लेकर सदर थाना में कार्यरत सभी पुलिस बलों के बीच खुशी का माहौल देखा जा रहा है. सदर थानाध्यक्ष विनोद राम सहित अन्य अधिकारियों ने विनीता को बधाई दी.

मेहनत कर पाया लक्ष्य
दरअसल, वैशाली जिले के घोसवर गांव निवासी स्वर्गीय विजय सिंह की पुत्री विनीता कुमारी ने अपनी मेहनत और लगन के दम पर अपने लक्ष्य को हासिल किया है. उन्होंने बताया है कि उनके पिता छोटे से डाकघर के एक पोस्ट मास्टर थे. चार भाई-बहनों में विनीता सबसे बड़ी हैं.

मां को सता रही थी परवरिश की चिंता
विनीता के तीन भाई में से दो दिल्ली में बिजनेस कर रहे हैं. जबकि एक भाई मेडिकल विभाग में नौकरी कर रहे हैं. 1998 में विनीता कुमारी के पिता विजय सिंह का निधन हो गया था. जिसके बाद उनके घर की आर्थिक स्थिति चरमरा गई. वहीं, उनकी माता कृष्णा सिंह का भी अपने बेटे और बेटियों की परवरिश की चिंता सताने लगी.

ट्यूशन पढ़ाकर भाई-बहन को पढ़ाया
घर की आर्थिक हालत को देखते हुए विनीता कुमारी ने घर की जिम्मेदारी संभाली. उसने घर-घर जाकर ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया. जिससे होने वाली आय से तीनों छोटे भाइयों की पढ़ाई लिखाई शुरू हुई. इसके साथ ही अपनी पढ़ाई भी जारी रखी.

2014 में प्राप्त की सफलता
विनीता कुमारी को बिहार पुलिस में पुलिस अवर निरीक्षक पर नियुक्त किया गया. उन्होंने 2014 में आयोजित दरोगा की परीक्षा में सफलता हासिल की थी. विनीता कुमारी वर्तमान में नगर थाना में पुलिस अवर निरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं. वहीं वह अपने इस नौकरी से संतुष्ट नहीं थीं. ऊंची छलांग के लिए लगन के साथ मेहनत जारी रखी.

बीपीएससी परीक्षा में लिया भाग
विनीता ने 64वीं बीपीएससी की परीक्षा में भाग लिया. जिसका रिजल्ट रविवार को प्रकाशित किया गया. जिसमें उन्होंने सफलता हासिल की है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 65वीं बीपीएससी की परीक्षा में भी मुख्य परीक्षा में शामिल हो चुकी है. जिसका परिणाम जुलाई माह में घोषित होगा. जबकि 86वीं संयुक्त परीक्षा की पीटी क्लियर कर चुकी हैं.

Source: Etv Bharat Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *