9 से 24 नवंबर तक वेस्टइंडीज में होने वाली महिला टी 20 विश्व के कार्यक्रम का एलान कर दिया गया है. भारतीय टीम टी 20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरूआत न्यूजीलैंड के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले ही दिन करेगी.

न्यूजीलैंड से भिड़ने के बाद 11 नवंबर को अपने दूसरे मैच में भारतीय टीम का सामना पाकिस्तान से होगा. टीम के अन्य मुकाबले क्वालीफायर और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 और 17 नवंबर को खेले जाएंगे.

भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में पांच बार हिस्सा लिया है लेकिन अब तक खिताब नहीं जीत सकी है. दस देशों के इस टूर्नामेंट में तीन बार के चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया और एक बार के चैम्पियन इंग्लैंड के अलावा मौजूदा चैम्पियन वेस्टइंडीज की टीमें भी हिस्सा लेंगी.

विश्व कप के मैचों को वेस्टइंडीज में तीन जगहों पर खेला जाएगा. टूर्नामेंट में पहली बार डीआरएस प्रणाली का इस्तेमाल होगा और मैचों का सीधा प्रसारण होगा.

इसका क्वालीफाइंग टूर्नामेंट ‘‘ विश्व टी 20 क्वालीफायर ’’ सात से 14 जुलाई तक नीदरलैंड में खेला जाएगा जिसके फाइनल में पहुंचने वाली टीमें विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी.

टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है जिसमें ग्रुप ए में मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और एक क्वालीफायर टीम शामिल हैं. ग्रुप बी में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड , ऑस्ट्रेलिया और दूसरी क्वालीफायर टीम है.

टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल 22 नवंबर को खेले जाएंगे जबकि फाइनल 24 नवंबर को खेला जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here