आईपीएल के रोमांच और अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच के बाद भारतीय क्रिकेट टीम नए सीजन में अपने नए अभियान के लिए तैयार है. आयरलैंड के खिलाफ दो टी 20 के मैच के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी 20 मैचों की सीरीज खेलेगी. इन पांच टी 20 के साथ भारतीय टीम और उनके कप्तान विरोट कोहली की नजर रैंकिंग पर भी होगी.

टी 20 टीम रैंकिंग
टीम इंडिया आईसीसी टी 20 रैंकिंग में 123 अंक के साथ इस वक्त तीसरे नंबर पर है. कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम अगर पांचों टी 20 में जीत दर्ज करती है वह 127 अंक तक पहुंच सकती है. दूसरी तरफ इंग्लैंड अगर ऑस्ट्रेलिया और फिर भारत को 3-0 से हरा देता है तो वह 126 अंक तक पहुंच जाएगी. टी 20 रैंकिंग में इस वक्त पाकिस्तान नंबर वन पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. अगले कुछ दिनों में तीनों ही टीम टी 20 सीरीज खेलेगी. जिससे रैंकिंग में बदलाव तय लग रहे हैं.

 

अगर जिम्बॉब्वे अपने देश में खेले जाने वाली टी 20 ट्राई सीरीज में कुछ उलटफेर करती है तो भारत या इंग्लैंड की टीम टॉप पर भी पहुंच सकती है. पाकिस्तान के 131 अंक हैं और वह हरारे में एक से आठ जुलाई के बीच होने वाली ट्राई सीरीज में खिताब का दावेदार है. ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट की तीसरी टीम है. वह पाकिस्तान से पांच अंक पीछे है और अपने चारों मैच जीतने पर उसे पीछे छोड़ सकता है. ऑस्ट्रेलिया अगर इंग्लैंड को एकमात्र टी 20 में हरा देती है और इसके बाद ट्राई सीरीज के चारों मैच जीतकर पाकिस्तान को फाइनल में भी हरा देती है उसके अंकों की संख्या 137 पर पहुंच सकती है.

बल्लेबाजों की रैंकिंग में कहां हैं कोहली
आईसीसी टी 20 खिलाड़ियों की रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और एरोन फिंच तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. भारतीय कप्तान कोहली फिर से नंबर एक स्थान पर पहुंचने की कोशिश करेंगे. वह अभी 670 अंक के साथ आठवें स्थान पर हैं. आगामी मैचों में जो गेंदबाज खेलेंगे उनमें पाकिस्तान के लेग स्पिनर शादाब खान दूसरे और भारत के युजवेंद्र चहल तीसरे स्थान पर हैं और दोनों के बीच नंबर वन की जंग बेहद दिलचस्प हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here