ICC ने एक साथ लिए कई फैसले, 104 देशों को मिला टी20 टीम का दर्जा !

Other Sports

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को कई बड़े और अहम फैसले लिए हैं। सबसे बड़ा फैसला है 104 देशों को टी20 का दर्जा देना। जी हां, दरअसल आईसीसीस ने 104 देशों को टी20 इंटरनेशनल का दर्जा दे दिया। आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्डसन ने कोलकाता में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की पुष्टि की है। साथ ही ये भी कहा कि इस प्रारूप के लिए अब एक वैश्विक रैंकिंग प्रणाली शुरू की जाएगी। आपको बता दें कि वर्तमान में, टी20 इंटरनेशनल का दर्जा केवल 18 देशों को प्राप्त है। जिनमें 12 पूर्ण सदस्य और स्कॉटलैंड, नीदरलैंड, हांगकांग, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और नेपाल एसोशिएट देश शामिल हैं।

कठोर दंड पर …
आईसीसी ने कठोर दंड पर भी फैसले लिए हैं। आईसीसी ने इस बैठक में ये भी कहा गया कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान हुई बॉल टैम्परिंग और स्लेजिंग जैसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाएगा। उन्होंने ये भी कहा कि, ‘हम चाहते हैं कि बॉल टैम्परिंग, गाली-गलौज वाली भाषा, स्लेजिंग के लिए सख्त और भारी जुर्माना। हम इसके लिए दंड चाहते हैं। जुर्माना इसका जवाब नहीं साबित हो रहा है।’ हालांकि अभी आईसीसी ने इसको लेकर कोई नियम की घोषणा नहीं की है बल्कि क्रिकेट कमिटी इसके बारे में योजना के तैयार करेगी।

चैंपियंस ट्रॉफी के भविष्य पर…
चैंपियंस ट्रॉफी 2017 से पहले ही ऐसी खबरें थी कि इस मल्टी-टीम ईवेंट का भविष्य अंधेरे में है। चैंपियंस ट्रॉफी को पूरी तरह से खत्म करने की बातें हो रहीं थी, लेकिन रिचर्डसन ने अब कहा है, ‘पूरी संभावना है कि 2021 की चैंपियंस ट्रॉफी टी20 फॉर्मेट में आयोजित होगी।’

आईपीएल के लिए अलग विंडो पर आईसीसी के सीईओ ने टी20 लीग और अंतर्राष्ट्रीय कैलेंडर पर उनके प्रभाव पर भी चर्चा की। गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में ही ऐसी चर्चाएं थी कि 2020 से आईपीएल के दौरान कोई भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला जाएगा। इसलिए आईसीसी IPL के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट के कार्यक्रम का उससे टकराव न हो इसके लिए 2020 से आईपीएल के लिए विंडो बना सकती है।

भारत-पाकिस्तान मैच पर आईसीसी के सीईओ ने भारत पाकिस्तान मैच क लेकर भी बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि “सभी की इच्छा है कि अगर भारत और पाकिस्तान एक-दूसरे के साथ विशेष रूप से द्विपक्षीय श्रृंखला में खेल सकते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा। मुद्दा काफी जटिल है, इससे मैं वाकिफ हूं, यह सिर्फ दो बोर्डों से सहमत होने से आगे का मामला है।”

क्रिकेट का ओलंपिक में शामिल होने पर क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने को लेकर भी आईसीसी बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि “यदि हम सभी क्रिकेट देश ओलंपिक का हिस्सा बनने की इच्छा में एकजुट हो सकते हैं, तो मुझे लगता है कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को मनाने के लिए हमारे पास एक अच्छा मौका हो सकता है। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो ओलंपिक में मूल्य जोड़ सकता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.