Humsafar Express

पटना से मुंबई के लिए Humsafar Express कल से शुरू, सालों पुराना सपना साकार

कही-सुनी

पटना से मुंबई जाने वाले यात्रियों की चिर -प्रतिक्षित Humsafar Express के चलने का सपना पूरा हो गया। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने बांद्रा से पटना के लिए नई ट्रेन के रूप में Humsafar Express का परिचालन शुरू कर दिया है।

पटना से इस ट्रेन का नियमित परिचालन स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुरू हो जाएगा। 15 अगस्त से चलने वाली इस ट्रेन की बुकिंग शुरू हो गई है। रविवार को पहले दिन 36 यात्रियों ने इस ट्रेन में बुकिंग की है। पटना से बांद्रा के लिए एक्सप्रेस ट्रेन में एसी थ्री का किराया 1860 रुपये है जबकि Humsafar Express ट्रेन का किराया 2475 रुपये रखा गया है।

इस ट्रेन के हर कोच की सीट बहुत आरामदायक हैं। हर सीट के पास मोबाइल और लैपटाप का चार्जिग प्वाइंट बनाया गया है। कोच के हर केबिन में ढक्कन लगा एक-एक डस्टबिन है। केबिन में नहीं टूटने वाला आईना भी लगा है।




हर बोगी में आग लगने की सूचना देने वाला सिस्टम भी है। हर बर्थ पर पानी की बोतल रखने वाला होल्डर लगा है। साइड बर्थ के साथ ही हर केबिन में पर्दा लगा रहेगा। एलईडी लाइट की व्यवस्था होगी। ट्रेन में लगे जीपीएस सिस्टम से जुड़ी डिस्प्ले स्क्रीन है।

Humsafar Express




इससे यात्रियों को ट्रेन की वास्तविक स्थिति और अगले स्टेशन से दूरी का पता चलते रहेगा। सबसे बड़ी बात तो यह है कि यात्रियों के लिए हर कोच में मिनी पैंट्रीकार की व्यवस्था होगी। इसके तहत चाय, कॉफी व सूप की वेंडिंग मशीन लगी होगी, जिसका संचालन आइआरसीटीसी करेगी।

खाने को सुरक्षित व संरक्षित रखने के लिए फ्रिज की व्यवस्था होगी। ट्रेन के हर बोगी में आधुनिक शौचालय बनाए गए हैं। सोप डिस्पेंसर से लेकर नल तक आधुनिक लगाए गए हैं। शौचालय के फ्लश के साथ ही परफ्यूम कंट्रोल सिस्टम लगाया गया है। हर फ्लैश के बाद परफ्यूम रिलीज होगा। वाश रूम के बाहर खूबसूरत डस्टबिन लगाया गया है।




Humsafar Express

बेसिन में सेंसर युक्त नल लगाए गए हैं। शौचालय के बाहर इंडिकेटर सिस्टम लगाया गया है जिससे पता चल जाएगा कि खाली है या भरा हुआ है। शौचालय के पास ही अग्निशमन यंत्र भी लगाए जाएंगे। सारे कोच में सीसी टीवी कैमरा लगाया गया है। इसे इस तरह लगाया गया है कि यात्रियों की निजता भंग न हो और पूरी नजर भी रखी जा सके।




ट्रेन में एक्सटेंसिव फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सिस्टम लगाया गया है। एक-एक कोच में 14 स्मोक एंड हीट डिटेक्शन यंत्र लगाए गए हैं। पैंट्रीकार से लेकर शौचालय तक में इस यंत्र को लगाया गया है।

इसका कंट्रोल पैनल पावर कार में लगाया गया है। तकनीकी कर्मचारी इसी पावर कार में बैठकर पैनल कंट्रोल से कवर करते रहेंगे। किसी तरह की आग की सूचना सीसीटीवी कैमरे की मदद से उन्हें तत्काल मिल जाएगी।




Humsafar Express




Humsafar Express



1 thought on “पटना से मुंबई के लिए Humsafar Express कल से शुरू, सालों पुराना सपना साकार

  1. मैं ने 35 वर्षों से बिकलांग व्यक्तियों कि चिकित्सा एवं कल्याण के लिए योगदान देता हूँ और मेरे काम को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। मगर झारखंड और बिहार सरकार ने कोइ कोइ उचित पद नहीं दिया जबकि आयुक्त प्रदेश विकलांग विभाग के पद के लिए सही व्यक्ति हूं। जबकि PV Sindhu, Badminton player DC बनाय जा रहा है। डॉ सैयद शाकिर अली समाज सेवी झारखंड बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published.