Face Mask पहनने पर भी स्मार्टफोन पहचान सकता है आपका चेहरा, ऐसे कर सकेंगे Unlock

जानकारी

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग ज़्यादातर समय मास्क पहनकर रखते हैं. साथ ही जिन्हें ज़ुकाम-खांसी जैसी दिक्कत है, उन्हें तो खासतौर पर फेस मास्क पहनना ज़रूरी है. जहां फेस मास्क पहनना सेहत के लिए अच्छा है, वहीं इससे हमारे फोन को अनलॉक करने में दिक्कत आती है. हमारे फोन में फेस आईडी के तौर पर हमारा बिना मास्क वाला चेहरा फिट रहता है. यही वजह है कि मास्क लगे हुए चेहरे को हमारा फोन नहीं पहचान पाता और फोन अनलॉक नहीं हो पाता है.


सिक्योरिटी फर्म टेनसेंट सिक्योरिटी Xuanwu Lab ने बताया है कि ऐपल के फेस ID को iPhone पर आधे चेहरे पहचानने के लिए ट्रेंड किया जा सकता है. इससे यूज़र्स चेहरे पर मास्क पहने हुए भी फोन को फेस आईडी के ज़रिए अनलॉक कर सकेंगे.

हालांकि एंड्रॉयड के लिए ऐपल की तरह इतनी फास्ट एडवांस टेक्नोलॉजी नहीं दी गई है, लेकिन सैमसंग डिवाइस में ऐसा मुमकिन है.

अपने आईफोन को ऐसे सेट करें कि वे आपके चेहरे को फेस मास्क के साथ पहचान सके…

>>इसके लिए सबसे पहले ध्यान रहे कि आपके फोन पर पहले से ही बिना मास्क के फेस आईडी सेट हो. इसके लिए सबसे पहले Settings में जाएं, इसमें Face ID और Passcode पर जाएं. उसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

–सबसे पहले Setting में जाकर FaceID ऑप्शन पर जाएं.

इसमें आपको Alternate Appearance में जाकर  ‘Set Up’ पर टैप करें.

अब मास्क लेकर आधा फोल्ड कर लें और नाक को बीच में करके मास्क को सामने रखें.

अब चेहरे को अलग-अलग पोजीशन में रोटेट करके चेहरा रजिस्टर करें, iPhone पर ‘Face Obstruct’ का मैसेज पॉप-अप होगा, जिसके बाद धीरे-धीरे मास्क हटाएं और चेहरा पूरी घुमाएं.

पूरे प्रोसेस के बाद, फेस आईडी सेटअप का मैसेज मिल जाएगा.

अब मास्क पहनकर फोन अनलॉक करने का ट्राय करें.

Sources:-News18

Leave a Reply

Your email address will not be published.