बिहार के पटना स्थित महावीर मंदिर का आज घर बैठे दर्शन कर सकते है. वो भी लाइव. जी हां, अब पटना जंक्‍शन के निकट फेमस महावीर मंदिर की पूजा शुरू हो गया गया. इस दौरान पूजा-अर्चना का वीडियो FB पर LIVE Telecast किया जा रहा है.

राम नवमी आज, तीन घंटे से ऑनलाइन दर्शन कर हैं रहे भक्त

पटना महावीर मंदिर से भक्तों को लाइव दर्शन कराया जा रहा है. इस निर्णय का भक्तों ने स्वागत कर रहे है. लाइव वीडियो के दौरान पटना महावीर मंदिर में दो पुजार श्लोक का उचारण करते हुये दिख रहे है. लगातार उनके द्वारा श्लोक पढ़ा जा रहा है. मंदिर में विधि-विधान से पूजा करने की तैयारी की गई है. कोरोनो वायरस को रोकने के लिये मंदिर में भाक्तों को जाने के लिये अनुमति नहीं है. भक्त भगवान महावीर जी का दर्शन तीन घंटे से लॉनलाइन ही कर रहे है. बता दें कि महावीर मंदिर पटना जंक्शन के पास है. 1948 में पटना उच्च न्यायालय ने इस मंदिर को सार्वजानिक मंदिर घोषित कर दिया. मंदिर में हनुमान जी की दो मुर्तिया है. मंदिर की पहली मंजिल में देवताओं की चार गर्भगृह है. इनमें से एक भगवन श्रीराम का मंदिर है, जहां से इसका प्रारंभ होता है. राम मंदिर के पास भगवान कृष्ण का चित्रण किया गया है जिसमें वे अर्जुन को धर्मोपदेश दे रहे है. इससे अगला देवी दुर्गा का मंदिर है। इसके बाद भगवान शिव, ध्यान करती मां पार्वती और नंदी-पवित्र बैल की मुर्तिया हैं जो लकड़ी के कटघरे में रखी गयी हैं. लकड़ी के कटघरे में शिव जी के ज्योतिर्लिंग को स्थापित किया गया है.

रात 11 बजे तक कर सकते हैं महावीर जी का लाइव दर्शन

हिंदू धर्मावलंबियों के लिए रामनवमी महत्वपूर्ण त्यौहार है. इस दिन खास तौर पर हिंदू धर्म से जुड़े लोग अपने घर पर पताका लहराते हैं. इस दिन भगवान महावीर का दर्शन करके लोग प्रसाद चढ़ाते हैं. रामनवमी को लेकर पटना का महावीर मंदिर में भी हर साल खूब तैयारी होता था. रामनवमी के दिन लगभग 20 हजार किलो नैवेद्यम प्रसाद की बिक्री होती थी, लाखों लोग दर्शन करते थे. दर्शन के लिए जो कतार बनती थी, उसकी लंबाई 25 से 30 किलोमीटर की होती थी. लेकिन कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए फिलहाल तमाम समारोह स्थगित कर दिए गए हैं. इसी को देखते सभी भक्तों को लाइव दर्शन कराया जा रहा है. भक्त 11 बजे रात तक अपने मोबाइल पर भगवान महावीर जी का दर्शन कर सकते है. यहां के प्रचलित नेवेध्यम लड्डू को ऑनलाइन बुक कर चढ़ाने की व्यवस्था की गई है. इसके लिए [email protected] पर ई-मेल या 9334468400 पर व्हाटसएप कर पता भेज कर गूगल-पे के माध्यम से नेवेध्यम की राशि का भुगतान कर सकते हैं.

महावीर मंदिर का ऐप डाउनलोड कर भक्त कर सकते हैं दर्शन

पटना महावीर मंदिर की ओर से अपने भक्तों के लिए विशेष उपाय किए गये हैं. आचार्य किशोर कुणाल के अनुसार जिन भक्तों को बजरंगबली के दर्शन करने हैं वे जिओ मोबाइल के जरिए दर्शन कर सकते हैं. वहीं, जिओ ने दूसरे सब्सक्राइबर के लिए यह सुविधा उपलब्ध की गई है. पटना महावीर मंदिर का ऐप डाउनलोड करने के बाद आप दर्शन कर सकते हैं. आचार्य किशोर कुणाल बताते हैं रामभक्त इस रामनवमी अपने घर पर ही रह कर अपना रामनवमी की पूजा-अर्चना करें. इस दौरान FB पर एक हजार से अधीक लोग लाइव प्रसारण देख रहे है. 39 लोग शेयर किये है. इस दौरान भक्त कमेंट बॉक्स में नवमी की शुभकामनाएं भी दे रहे है और जय श्रीराम लिखकर अपनी उपस्थिति दर्ज करा है.

आगे भी होता रहेगा पूजन, आरती और कीर्तन का प्रसारण

महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव ने बताया कि इस बार रामनवमी पर भक्तों की सुविधा के लिए लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है. भक्त अपने जियो मोबाइल से मंदिर में होने वाली आरती व पूजन का लाइव दर्शन कर सकते हैं. भक्त हनुमान मंदिर की वेबसाइट पर पूजन, आरती व कीर्तन के सीधे प्रसारण का आनंद उठा सकते हैं. इस बार नैवेद्यम प्रसाद का काउंटर बंद रहेगा. इस दौरान भक्त लाइव दर्शन कर रहे है. लाइव दर्शन करते समय भक्त कमेंट बॉक्स में जय श्रीराम लिख कर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे है. मंदिर में पूजा-अर्चना किया जा रहा है. वीडियो में दिख रहा है मंदिर में पंडित जी पूजा कर रहे है. मंदिर में दो पुजारी दिखाई दे रहे है. एक पंडित जी मंत्र पढ़ रहे है.

पटना महावीर मंदिर में पूजा-अर्चना शुरू हो गयी है, 60 मिनट का लाइव वीडियो चल रहा है. पूजा-अर्चना का लाइव FB पर दिखाया जा रहा है. महावीर मंदिर पटना के नाम से FB आइडी है. जिसपर पूजा-अर्चना का लाइव वीडियो दिखाया जा रहा है. बता दें कि देश में कोरोना वायरस को रोकने के लिये लॉकडाउन कर दिया गया है. कोरोना से बचाव करने के लिये देश भर के सभी मंदिरों में दर्शन करने पर रोक लगा दी गई है. लोगों को अपने अपने घरों में पूजा-पाठ करने के लिये अपील की जा रही है. महावीर मंदिर के भक्तों को दर्शन कराने के लिये मंदिर प्रशासन ने यह निर्णय लिया है. इसलिये भक्तों को FB पर लाइव दर्शन कराया जा रहा है.

बिहार के पटना स्थित महावीर मंदिर का आज घर बैठे दर्शन कर सकते है. वो भी लाइव. जी हां, अब पटना जंक्‍शन के निकट फेमस महावीर मंदिर की पूजा शुरू हो गया गया. इस दौरान पूजा-अर्चना का वीडियो FB पर लाइव प्रसारण किया जा रहा है. FB पर वीडियो के माध्यम से दर्शन कर सकेंगे. इसके लिए मंदिर प्रबंधन एवं रिलायंस जियो के बीच समझौता हुआ है. पटना के महावीर मंदिर के लाइव दर्शन से पटना समेत बिहार से बाहर रहनेवाले लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा. आप लोग एंड्रॉयड मोबाइल पर भी मंदिर में चल रहे पूजा-पाठ को देख सकते है. इतना ही नहीं, कंप्‍यूटर हो या लैपटॉप, इस पर भी आप पूजा का लाइव देख सकते है. इस नई व्‍यवस्‍था से मंदिर प्रशासन के लोग काफी खुश हैं.

Sources:-Prabhat Khabar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here