हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरली कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें DASH Diet, जानें यह क्या है और इसके फायदे

खबरें बिहार की जानकारी

हाई ब्लड प्रेशर  या हाइपरटेंशन हमारी पीढ़ी की एक बड़ी समस्या है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक बार यह समस्या होने पर इसका जड़ से इलाज नहीं कराया जा सकता। आपकी जीवनशैली से हाइपरटेंशन की स्थिति पर असर पड़ता है। जिनमें एक्सरसाइज, तनाव, हेल्दी डाइट का अहम रोल है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए DASH डाइट को चुना जाता है। इसका मतलब है (DASH- Dietary Approaches to Stop Hypertension) यह एक ऐसा आहार है, जिसका उद्देश्य हाई ब्लड प्रेशर के इलाज या रोकथाम में मदद करना है। यह एक साधारण आहार है जो पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन में वृद्धि करते हुए सोडियम का सेवन कम करने पर फोकस करती है।

क्या है डैश 
इसका उद्देश्य आहार से सोडियम की मात्रा को कम करना है। सोडियम का सेवन 1,500 मिलीग्राम तक सीमित होना चाहिए, यानी एक दिन में लगभग 2/3 चम्मच नमक। ताजा सब्जियां, साबुत अनाज, फल, मछली, मुर्गी पालन, नट्स, फलियां, और पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर कम वसा वाली डेयरी को योजना में शामिल किया जाना चाहिए। शराब, चाय और कॉफी का सेवन सीमित करना चाहिए।

क्यों है जरूरी 
यह आहार योजना लागू करने के लिए आसान है। सर्वेक्षणों और अध्ययनों के अनुसार, यह आहार योजना प्रभावी है और जिन लोगों ने इसका पालन किया, उन्होंने केवल दो

 

सप्ताह में ही अच्छे नतीजे देखने को मिले बल्कि वे काफी एक्टिव भी नजर आए। इसके अलावा, डीएएसएच आहार केवल उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए नहीं है। इसका कोई भी इसका पालन कर सकता है क्योंकि इसका मुख्य लक्ष्य आहार में पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम का स्वस्थ सेवन शामिल करना है, जो सभी के लिए आवश्यक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.