यहां माता के मंदिर में 550 सालों से दीपक से टपक रहा है केसर, लगाने से होता है चमत्कार

आस्था

पटना : इंदौर के नीमच जिले के मनासा में आईजी माता मंदिर में नवरात्र पर भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। मंदिर में 550 साल से देशी घी से अखंड ज्योत जल रही है। खास बात ये है कि इस ज्योत से केसर टपकता है। मान्यता है कि ज्योत से टपकने वाली केसर लगाने से आंखों के रोग सहित अन्य रोग भी समाप्त हो जाते हैं। अष्टमी पर यहां पर बड़ी संख्या में लोग पूजा अर्चना कर मन्नत मांगने पहुंचते हैं।

पुजारी भेरूलाल शर्मा ने बताया कि मंदिर में मां की गादी है। इसका निमार्ण राजस्थान जोधपुर जिले के बिलाड़ा में रहने वाले माधव सिंह दीवान के पूर्वजों ने कराया था। इनके परिजन और रिश्तेदारों का यहां आना-जाना होता है।

मंदिर का निमार्ण 550 वर्ष पहले हरिसिंह दीवान और परिजन को रामपुरा स्टेट में जागीरी मिली पर कराया गया। मान्यता है उस समय मां आई ने स्वयं ज्योत जलाई थी। तब से यह अखंड देशी घी की ज्योत जल रही है।

मंदिर समिति के आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि 20 हजार स्क्वेयर क्षेत्रफल का एरिया है। मंदिर परिसर ढाई हजार स्क्वेयर मीटर में बना है।

मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ावा पेश किया जाता है। मंदिर का संचालन गांव के लोग ही करते हैं। शारदीय नवरात्रि पर मंदिर परिसर में 9 दिनी सत्संग होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.