पूरे बिहार में अगले 4 दिन भारी बारिश और ठनके गिरने के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

खबरें बिहार की

Patna: बिहार में अगले चार दिन तक बारिश और वज्रपात के आसार बन गये हैं. इस मौसमी दशा में पूरा बिहार प्रभावित होगा. आइएमडी, पटना के मुताबिक बिहार दो ट्रफलाइन गुजर रही हैं. इस वजह से दो से तीन दिनों से बारिश में आयी कमी के बाद एक बार फिर बाढ़ की स्थिति बन सकती है.

उत्तर और दक्षिण बिहार में मध्यम से भारी बारिश व मध्य बिहार में मध्यम बारिश के साथ जबरदस्त ठनका गिरने की आशंका है. इस संबंध में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान तेज हवा भी चलने के आसार हैं.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बिहार से गुजर रही ट्रफलाइन राजस्थान से शुरू होकर पश्चिमी बंगाल तक पहुंच रही है. वहीं दूसरी ट्रफलाइन उत्तर-पूर्व बिहार से शुरू होकर झारखंड होते हुए सीधे पश्चिमी बंगाल पहुंच रही है. इस तरह बिहार के लिए अगले कुछ दिन मौसम के लिहाज से महत्वपूर्ण साबित होंगे.

बिहार में अब तक 422 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 100 फीसदी अधिक है. इधर रविवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई. हालांकि, पिछले दिनों की तुलना में रविवार को औसतन कम बारिश दर्ज की गयी है. देखा गया है कि पिछले तीन दिनों से मध्य-दक्षिण बिहार में सामान्य से कम बारिश दर्ज की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.