पाकस्तानी लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन का आज जन्मदिन है। 21 जून 1983 को जन्में अभिनंदन आज 36 साल के हो गए हैं। अभिनंदन फिलहाल राजस्थान में पोस्टेड हैं। 27 फरवरी को पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को खदेड़ने के दौरान अभिनंदन एलओसी पार कर गए थे। इसके बाद पाक सेना ने उन्हें बंधक बना लिया था। लगभग 60 घंटों बाद उनकी भारत में वापसी हुई थी।

अभिनंदन ने मिग-21 विमान से पाक का एफ-16 विमान मार गिराया था। 27 फरवरी को पाकिस्तान के तीन विमानों ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी। वायुसेना के दो मिग-21 और तीन सुखोई-30 विमानों ने जवाबी कार्रवाई की थी। इसी दौरान अभिनंदन ने पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया, लेकिन इस कोशिश में उनका विमान भी पाकिस्तानी सीमा में क्रैश हो गया।

इसके बाद पाक सेना ने उन्हें बंदी बना लिया था। पाक सेना ने उनसे राज उगलवाने की बहुत कोशिश की लेकिन उन्होंने सिर्फ एक ही जवाब दिया। मैं आपको नहीं बता सकता। बाद में भारत के दवाब में आकर पाकिस्तान ने उन्हें छोड़ दिया गया था। तमिलनाडु में चेन्नई के रहने वाले अभिनंदन का पूरा का पूरा परिवार ही देश की सेवा में लगा रहा है। विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का भारतीय वायुसेना का सर्विस नंबर 27981 है और उनके पिता एस वर्तमान का सर्विस नंबर 13606 है। बेटे की जाबांजी पर आज रिटायर्ड एयर मार्शल एस वर्तमान का सीना चौड़ा हो गया है। उनका परिवार भले अभिनंदन की सकुशल वापसी के लिए सरकार से अपील कर रही हो पर वो हमेशा देश के लिए अदम्य साहस का परिचय देने वाले एयर फोर्स अफसर रहे हैं। कुछ दिन पहले एक कार्यक्रम में रिटायर्ड एयर मार्शल एस वर्तमान ने कहा था कि फाइटर प्लेन ये नहीं जानता कि उसे उड़ाने वाला मर्द है या औरत।

1973 में एयर फोर्स ज्वाइन करने वाले रिटायर्ड एयर मार्शल एस वर्तमान के पास 4000 घंटे से ज्यादा और 40 से ज्यादा तरह के प्लेन उड़ा चुके हैं। करगिल जंग के दौरान वो ग्वालियर एयरबेस के चीफ ऑपरेशन ऑफिसर थे। एयर मार्शल एस वर्तमान ने 2017 में आई मणि रत्नम की फिल्म कातरू वेलियिदई के लिए सलाहकार का काम किया था जो फिल्म करगिल युद्ध के दौरान एक भारतीय पायलट के पाकिस्तान में पकड़े जाने पर बनाई गई थी। संयोग देखिए कि उनके बेटे को पाकिस्तान ने एयर फोर्स मिशन के दौरान पकड़ लिया।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की पत्नी रिटायर्ड स्क्वॉड्रन लीडर तन्वी मरवाहा : बेंगलुरू में स्कूली पढ़ाई करने वाले एयर फोर्स ऑफिसर के बेटे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने जीवनसाथी के तौर पर भी एयर फोर्स अधिकारी स्क्वॉड्रन लीडर तन्वी मरवाहा को चुना। अभिनंदन की पत्नी तन्वी मरवाहा का सर्विस नंबर 28800 है और वो इंडियन एयरफोर्स में स्क्वॉड्रन लीडर के तौर पर काम करती थीं और 15 साल की सर्विस के बाद हेलिकॉप्टर पायलट के तौर पर रिटायर हुईं। तन्वी मरवाहा आईआईएम, अहमदाबाद से आर्म्ड फोर्सेज का एग्जीक्युटिव कोर्स कर चुकी हैं और इस वक्त बेंगलुरू में रिलायंस जिओ की डीजीएम हैं। अभिनंदन और तन्वी का एक छोटा सा बच्चा तविश है ।

Sources:-Live News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here