इंग्‍लैंड में आया हार्दिक पंड्या का ‘तूफान’, बना डाले कई रिकॉर्ड !

Other Sports

हार्दिक पंड्या ने नॉटिंघम टेस्‍ट में इंग्‍लैंड की पहली पारी के दौरान पांच विकेट लिए. उनके दमदार प्रदर्शन के कारण पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे चल रही इंग्लिश टीम सिर्फ 161 रन पर ढेर हो गई. इस दौरान पंड्या ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

हार्दिक पंड्या ने नॉटिंघम में अपने पहले स्‍पेल में पांच ओवर में एक मेडन रखते हुए 24 रन देकर पांच विकेट लिए. जबकि उन्‍होंने छह ओवर में 4.67 इकॉनामी रेट से गेंदबाजी की और 28 रन दिए साथ ही पांच विकेट चटकाए. इससे पहले उन्‍होंने अब तक खेले नौ टेस्‍ट में सिर्फ दस विकेट लिए थे.

नॉटिंघम में हार्दिक ने जो रूट, जॉनी बेयरस्‍टो, क्रिस वोक्‍स, आदिल राशिद और स्‍टुअर्ट ब्रॉड को अपना शिकार बनाया.

इस मैदान पर हार्दिक भारत की तरफ से एक पारी में पांच विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले ऐसा जहीर खान और भुवनेश्‍वर कुमार कर चुके हैं.

हार्दिक पंड्या ने इस टेस्‍ट में 29 गेंदों में पांच विकेट अपने नाम किए. टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे कम गेंदों पर पांच विकेट लेने के मामले में पंड्या सिर्फ दो गेंदों से हरभजन सिंह से पीछे रह गए. उन्‍होंने वर्ष 2006 में किंग्सटन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 गेंदों पर 5 विकेट लिए थे.

हार्दिक टेस्‍ट क्रिकेट में शतक लगाने के अलावा पांच विकेट लेने का कारनामा सबसे तेजी से करने के मामले कपिल देव और सलीम दुर्रानी के साथ संयुक्‍त रूप से चौथे खिलाड़ी बन गए हैं. यह रिकॉर्ड आर अश्विन के नाम है जिन्‍होंने ऐसा तीन मैचों में किया. जबकि लाला अमरनाथ ने चार, वीनू मांकड़ ने छह और दत्‍तू फडकर ने सात मैचों में ऐसा किया था.

इसी मैदान पर 2015 में स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 19 गेंदों में पांच विकेट लिए थे. जबकि हार्दिक ने 29 गेंदों में ऐसा किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.