हर साल क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे, दिल छू जाएगी इस साल की थीम

जानकारी

 वर्ल्ड हार्ट डे हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। यह एक वैश्विक अभियान है, जिसकी मदद से लोगों को यह बताया जाता है कि हार्ट संबंधी बीमारियों से कैसे बचा जा सकता है। हर साल इस दिन को एक स्पेशल थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। यहां जानिए इस साल की थीम, इस दिन का इतिहास और आखिर क्यों जरूरी है ये दिन।

विश्व हृदय दिवस 2022 इतिहास (World Heart Day History)

इस अंतर्राष्ट्रीय दिन की शुरुआत वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (WHF) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के सहयोग से हुई थी । WHF के पूर्व अध्यक्ष एंटोनी बेयस डी लूना इस विचार के साथ सामने आए थे। वैसे ये दिन सितंबर में अंतिम रविवार के रूप में चिह्नित किया गया था। हालांकि इसकी शुरुआत 24 सितंबर, 2000 को हुई थी। बाद में इसे 29 सितंबर के दिन सेलिब्रेट करने का  तय किया गया था।

विश्व हृदय दिवस 2022 महत्व (World Heart Day Significance)

विश्व हृदय दिवस का उद्देश्य लोगों का ध्यान हृदय संबंधी रोगों की सतर्क करना है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन ने आज विश्व जनसंख्या को प्रभावित करने वाले विभिन्न हृदय संबंधी मुद्दों और बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन की स्थापना की।

 

 


विश्व हृदय दिवस 2022 थीम (World Heart Day Theme)

विश्व हृदय दिवस हर साल एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है। साल 2022 की थीम काफी खास है। इस साल की थीम ‘हर दिल के लिए दिल का इस्तेमाल’ है।

विश्व हृदय दिवस 2022 क्यों मनाया जाता है।

विश्व हृदय दिवस के आसपास की चर्चा सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि दिल के दौरे और दिल से जुड़े अन्य मामलों की बढ़ती संख्या के कारण ज्यादा से ज्यादा लोग इन हृदय संबंधी मुद्दों से प्रभावित हो रहे हैं। अनहेल्दी खाने की आदतें और एक गतिहीन जीवन शैली भी सभी उम्र के लोगों के लिए जरूरी है और इसके बारे में जागरूकता जरूरी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.