पटना: बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन फिल्म ‘सुपर 30’ में भारतीय गणितज्ञ आनंद कुमार की भूमिका निभा रहे हैं. ऐसे में आनंद कुमार की उपलब्धि पर ऋतिक ने उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई दी. आनंद कुमार के कोचिंग संस्थान ‘सुपर-30’ के 30 छात्रों में से 26 छात्र बेहतरीन अंकों के साथ आईआईटी-जेईई की परीक्षा पास करने में कामयाब हुए हैं.

पर्दे पर आंनद कुमार की भूमिका निभा रहे ऋतिक ने सकारात्मक परिणामों से खुश होकर सभी छात्रों को बधाई देते हुए एक मैसेज पोस्ट किया है. ऋतिक ने आनंद कुमार की एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “आप सबको बधाई. आनंद सर आपने एक बार फिर कर दिखाया.”

इस साल मिली सफलता के बारे में बताते हुए सुपर 30 कोचिंग संस्थान चलाने वाले आनंद कुमार ने कहा, ”आज फिर से एक बार आई.आई.टी. प्रवेश परीक्षा के नतीजों ने यह साबित कर दिया है कि जब ईमानदार कोशिश और बेहिसाब मेहनत एक साथ मिल जाए तब कामयाबी कदम चूम ही लेती है. इस बार भी मेरे सुपर 30 के 30 में से 26 बच्चों ने सफलता का परचम लहराकर यह सिद्ध कर दिया कि मेहनत कभी बेकार नहीं जाती.

क्या है सुपर 30

सुपर 30 की स्थापना वर्ष 2002 में गणितज्ञ आनंद कुमार ने की थी. इस कोचिंग सस्थान में उन छात्रों को लिया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं और अपनी कोचिंग की फीस नहीं दे सकते. चुने गए छात्रों को पूरे साल पटना में ही रहकर पढ़ाई करनी होती है और उनकी कोचिंग से लेकर रहने, खाने-पीने और किताबों तक का खर्चा सुपर 30 संस्थान द्वारा ही दिया जाता है.

2002 में जब सुपर 30 को शुरू किया गया था तब 30 में से 18 छात्रों को सफलता मिली थी उसके बाद धीरे-धीरे ये कारवां बढ़ता गया और 2008 में पहली बार संस्थान के 30 के 30 बच्चों ने आईआईटी परीक्षा को पास किया था. इसके बाद वर्ष 2017 में भी सभी 30 बच्चों ने आईआईटी परीक्षा को पास किया था. बता दें कि आनंद कुमार इस कोचिंग के लिए कोई सरकारी या प्राइवेट मदद नहीं लेते और अपने खर्च पर ही संस्थान में बच्चों को कोचिंग देते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here