मिताली राज सबसे लंबे समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली महिला क्रिकेटर हैं. वे अभी भारतीय टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान हैं.

जोधपुर में जन्मी मिताली राज ने 1999 में पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था. वे तब से अब तक खेले ही जा रही हैं. इसके साथ ही मिताली राज ने सबसे लंबे समय वनडे करियर (Longest careers) का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. मिताली का करियर 20 साल 133 दिन का हो चुका है. दुनिया में किसी महिला क्रिकेटर ने इतने साल तक मैच नहीं खेले हैं.

पुरुष खिलाड़ियों में भी सिर्फ तीन खिलाड़ियों का वनडे करियर ही मिताली से लंबा है. इनमें सचिन तेंदुलकर (22 साल 91 दिन), सनथ जयसूर्या (21 साल 184 दिन) और जावेद मियांदाद (20 साल 272 दिन) शामिल हैं. मिताली ने अब तक कुल 209 वनडे, 89 टी20 और 10 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं.

इस दिग्गज खिलाड़ी के जन्मदिन पर तापसी पन्नू ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की है. इस पोस्ट में उन्होंने लिखा, ‘हैप्पी हैप्पी बर्थडे कप्तान मिताली राज! आपने हम सबको कई बार और कई तरीके से गौरवान्वित किया है. यह मेरी खुशकिस्मती है कि ऑनस्क्रीन मुझे आपका किरदार निभाने का मौका मिल रहा है. मैं आपके इस जन्मदिन पर आपको क्या तोहफा दूं, यह समझ नहीं आ रहा है. हां, मैं इतना कह सकती हूं कि मूवी के लिए पूरी मेहनत करूंगी ताकि आप खुद को ऑनस्क्रीन देखकर गर्व महसूस करें.’

मिताली राज ने तापसी के साथ केक भी काटा. मिताली राज टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले चुकी हैं. वे अभी टेस्ट और वनडे में भारतीय टीम की कप्तान हैं. महिला वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में मिताली के नाम सबसे ज्यादा रन (6888) दर्ज हैं. वे टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक 2364 रन बनाने वाली भारतीय भी हैं. दुनिया में सिर्फ पांच महिलाएं ही टी20 क्रिकेट में उनसे अधिक रन बना सकी हैं.

मिताली राज बचपन से क्लासिकल डांस सीखती थी और महज 10 साल की उम्र में मिताली भरतनाट्यम में एक्सपर्ट हो गई. मिताली क्लासिकल डांस में ही अपनी करियर बनाना चाहती थीं. लेकिन क्रिकेट के चलते उनका डांस ही छूट गया.

Sources:-Zee News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here