यह तो हम सभी जानते हैं कि हेमा मालिनी एक एक्ट्रेस के पहले एक मशहूर क्लासिकल डांसर भी हैं. लेकिन इस डांस सीखने की वजह बताते हुए एक बार हेमा मालिनी ने इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने अपने पहले प्यार की खातिर डांस सीखने में बचपन से जी जान से मेहनत की.

हेमा ने बताया कि उनका पहला प्यार कोई हीरो नहीं बल्कि भगवान कृष्ण हैं. जिन्हें डांस बहुत पसंद है और उनके जीवन के कई पहलुओं को क्लासिकल डांस में पिरोकर दिखाया जाता है. इसलिए वह बेहद तल्लीनता से डांस सीख पाईं. उन्होंने यह भी बताया था कि वह कृष्ण के प्यार में इतनी पागल थीं कि उनकी तस्वीरें अपनी किताबों में रखती थीं.

हेमा के अनुसार उन्हें बचपन में कई साल तक यह लगता था कि भगवान कृष्ण एक दिन उनके लिए जरूर आएंगे और उनसे शादी करेंगे. लेकिन बड़े होकर अहसास हुआ कि कृष्ण से प्रेम तो किया जा सकता है लेकिन वह तो भगवान हैं और कभी सामने नहीं आते बस मन में रहते हैं. लेकिन हेमा मालिनी आज भी भगवान श्रीकृष्ण की भक्त हैं.

हेमा अब भी फिल्मों में सक्रिय हैं. हेमा मालिनी वर्तमान में मथुरा (उत्तर प्रदेश) से भारतीय जनता पार्टी की लोकसभा की सांसद हैं. हेमा मालिनी बालीवुड की उन गिनी-चुनी अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिनमें सौन्दर्य और अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिलता है. लगभग चार दशक के कैरियर में उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया. इन्होंने अपने फिल्मी करियर का आरम्भ राज कपूर के साथ फ़िल्म ‘सपनों का सौदागर’ से की थी.

हेमा की मुख्य फिल्में सीता और गीता 1972, प्रेम नगर अमीर गरीब 1974, शोले 1975, महबूबा चरस 1976, ड्रीम गर्ल. किनारा 1977, त्रिशूल 1978, मीरा 1979, कुदरत, नसीब,क्रांति 1980, अंधा कानून, रजिया सुल्तान 1983, रिहाई 1988, जमाई राजा 1990, बागबान 2003, वीर जारा 2004 आदि हैं.

Sources:-Dainik Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here