भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या इन दिनों चोट की वजह से टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने हाल ही में लंदन में अपनी सर्जरी कराई है और जल्दी ही मैदान पर वापसी करना चाहते हैं। आज टीम के इस स्टाइलिश क्रिकेटर का जन्मदिन है। 11 अक्टूबर 1993 को जन्में हार्दिक आज अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं।

हार्दिक पांड्या को मैदान पर उनका आतिशी पारियों को लिए जाना जाता है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए खेल चुके हार्दिक ने अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है। यूं तो हार्दिक की कई पारियों ने फैंस का दिल जीता है लेकिन एक ऐसी पारी जिसने मैदान पर भारत के सबसे बड़े मुकाबले में हारी हुई बाजी लगभग पलट दी थी वो उनके दिल के बेहद करीब है।

चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल की आतिशी पारी

साल 2007 में भारत और पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में आमने सामने थे। भारत के सामने पाकिस्तान ने फखर जमां के शतक के दम पर 338 रन का स्कोर खड़ा किया था। रन का पीछा करते हुए भारतीय टीम की बल्लेबाजी बुरी तरह से बिखर गई थी लेकिन हार्दिक ने तूफानी पारी खेल भारत के जीत की उम्मीद बरकरार रखी थी। उन्होंने महज 43 गेंद पर 76 रन की ताबड़तोड पारी खेल भारत की उम्मीदों को जिंदा रखा था।

शादाब खान को जड़े थे लगातार 3 छक्के 

हार्दिक पांड्या ने 76 रन की आतिशी पारी के दौरान 6 छक्के लगाए थे इसमें से लगातार चार छक्के उन्होंने स्पिनर शादाब खान के ओवर में जमाए। पारी का 23वां ओवर करने आए शादाब को हार्दिक ने पहली तीन गेंद पर जोरदार छक्का लगाया था। उन्होंने पहली दूसरी और तीसरी गेंद पर छक्का लगाते हुए शादाब की गेंदबाजी लय बिगाड़ दी थी। इस ओवर में हार्दिक ने 23 रन बनाए थे।

हालांकि ही हार्दिक इस मैच में रवींद्र जडेजा के साथ तालमेल में हुई कमी की वजह से दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हुए लेकिन उन्होंने अकेले दम पर मैच का रुख बदल दिया था। हार्दिक के आउट होन के बाद भारतीय पारी महज 158 रन पर सिमट गई और 180 रन से मैच जीतने के साथ ही पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

हार्दिक का क्रिकेट करियर 

हार्दिक ने भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेला है और वह टीम का अहम हिस्सा हैं। टी20 से अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले हार्दिक ने पहला मुकाबला जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। वहीं पहला वनडे मैच अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेलने उतरे थे। हार्दिक ने अपना टेस्ट डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ जनवरी 2017 में किया था। 

Sources:-Dainik Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here