हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हुए गैंगरे’प और ह’त्या के मामले के बाद एक बार फिर पूरा देश उबल पड़ा है। लोग सवाल पूछ रहे हैं पहले निर्भया फिर गुडिया फिर कठुआ और अब हैदराबाद, आखिर कब तक देश की बेटियां द’रिंदों का शि’कार होंगी।

कुछ लोग तो सउदी अरब जैसा कानून लाने की बात भी कह रहे हैं जहां 24 घंटे के भीतर ही अपरा’धी को फां’सी की स’जा हो जाए।

अब हमारे देश के कानून के अनुसार कोई व्यकति यदि किसी महिला के साथ ब’लात्कार करने वाले आ’रोपी के खिलाफ धारा 376 के तहत मुकदमा चलाया जाता।

आईपीसी की इस धारा के तहत यदि किसी दो’षी के खिलाफ अप’राध सिद्ध हो जाता है तो उसे कम से कम पाच साल की स’जा और 10 साल तक की कड़ी स’जा दिए जाने का प्रावधान है।

दुनिया के कई देशों में इस अपरा’ध के लिए ऐसा कानून है जहां इस अपरा’ध के लिए 24 घंटे के अंदर अंदर स’जा ए मौ’त दे दी जाती है।

UAE: संयुक्त अरब अमीरत में ब’लात्कारी को सीधे मौ’त की स’जा सुना दी जाती है। यूएई के कानून के अनुसार यदि कोई इस तरह का अपरा’ध करता है तो उसे सात दिनों के अंदर ही फां’सी की स’जा सुना दी जाती है।

सऊदी अरब : सऊदी अरब में शरीया कानून लागू है। इसके मुताबिक रे’प करने वाले को या तो फां’सी पर टांग दिया जाता है या उसके गुप्त अंगो को काट दिया जाता है।

इराक: इराक में इस तरह के अपरा’ध करने वाले को पत्थर से मारा जाता है। उसे तब तक पत्थर से मारा जाता है जब तक की उसकी मौ’त ना हो जाए।

चीन : चीन में कैपिटल पनिशमेंट दी जाती है। इस कानून के तहत रे’प की स’जा में कई लोगों को मौ’त के घा’ट उतार दिया गया है। साथ ही इस तरह के अपरा’ध करने वाले को चीन में जल्द से जल्द स’जा दे दी जाती है और मेडिकल जांच में प्रामणित होने के बाद मृ’त्यु दंड दे दिया जाता है।

इंडोनेशिया : इंडोनेशिया में बला’त्कार करने वालों को नपुंसक बना दिया जाता है। इतना ही नहीं उनमें महिलाओं के हॉर्मोन्स डाल दिए जाते हैं।

पौलेंड : पौलेंड में बला’त्कार करने वालो को सुअरों से कटवाया जाता था। हालांकि अब पौलेंड में बला’त्कार के लिए कानून बदल गया है अब आ’रोपी को न’पुंसक बना दिया जाता है।

Sources:-Live news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here