हल्दी और दूध से राहत मिलेगी इस मौसमी बीमारी से, अब से करें अपने रूटीन में शामिल

जानकारी

ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम बुखार और खांसी का होना आम बात है. लेकिन ये जितने समय तक रहती है उस दौरान बस यही ख्याल आता है कि फिर दोबारा कभी ना हो. कोल्ड कफ लगभग एक सप्ताह तक रहता है. इस समय छींक-छींक करके हाल बुरा हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको ठंड के मौसम में हल्दी वाले दूध (turmeric and milk benefits) को पीने से क्या फायदा मिलता है उसके बारे में बताएंगे. ताकि आप खुद को स्वस्थ्य रख सकें.

  • आपको बता दें कि हल्दी की तासीर गरम होती है जिसके कारण इसे सर्दी के मौसम में तो जरूर पीना चाहिए. इससे गले में जमी कफ और सीने की जकड़न कम होती है.

 

  • हल्दी के दूध से कमजोर इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इस लिहाज से भी आपके लिए हल्दी वाला दूध अच्छा होता है. इसको कैसे बनाया जाए इसके बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं.

 

 

  • हल्दी वाला दूध बनाने के लिए आपको एक गिलास दूध, हल्दी की गांठ, ड्राईइफ्रूट्स, दालचीनी पाउडर, काली मिर्च, जीरा, देसी घी और अदरक चाहिए.

 

  • अब आप एक पैन में पहले दूध को अच्छे से उबाल लीजिए फिर गैस बंद करके उतारकर एक साइड रख लीजिए. अब आप एक कड़ाही लीजिए फिर उसमें एक चम्मच देसी घी डालिए उसमें काली मिर्च, जीरा, दालचीनी पाउडर, हल्दी की गांठ घिसकर डाल दीजिए, फिर इसमें अदरक भी घिसकर डाल सकती हैं. अब इसमें आप उबले हुए दूध को डालकर अच्छे से पका लीजिए. फिर इसमें घिसे हुए ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकती  हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.