गया में कोरोना के सात और मामले मिलने से हड़कंप, सभी विदेशी पर्यटक; कुल 11 लोग संक्रिमत

खबरें बिहार की जानकारी

 बिहार के बोधगया में सोमवार को और सात लोगों में कोरोना की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। सभी संक्रमित विदेशी पर्यटक हैं। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 11 हो चुकी है। इसमें चार लोग रविवार को जांच के दौरान पाजिटिव मिले। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना की नियमित जांच की जा रही है। इसमें विदेशी लोग भी शामिल हैं। गया में कोरोना पाजिटिव पाये गये विदेशी पर्यटकों को आइसोलेशन में रखा गया है। हालांकि उनमें किसी प्रकार का लक्षण नहीं पाए गए हैं। सभी कोरोना पाजिटिव विदेशी पर्यटकों की निगरानी रखी जा रही है और उनकी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है।

हजारों की संख्या में विदेशी पर्यटक पहुंचे गया

बता दें कि पिछले हफ्ते बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा बोधगया में एक महीने के प्रवास पर आए हैं। उन्होंने महाबोधि‍ मंदि‍र के दर्शन भी किए। दलाई लामा काल चक्र पूजा के लिए बोधगया में हैं, जो एक महीने तक जारी रहेगा। 29 दिसंबर से 31 दिसंबर तक वे आध्यात्मिक भाषण देने वाले हैं। ऐसे में विभिन्न देशों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु बोधगया की धरती पर आए हुए हैं। इनमें से आए 33 विदेशियों की सर्दी-खांसी की शिकायत पर कोविड संक्रमण चेक करने के लिए आरटीपीसीआर की जांच की गई। रविवार को जांच रिपोर्ट आने के बाद इनमें से पांच विदेशी लोगों को कोविड संक्रमित पाया गया है। शेष 28 विदेशी निगेटिव पाए गए हैं।

दलाई लामा से मिलने वाले श्रद्धालुओं के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य

कोरोना के हालात को देखते हुए बोधगया में काल चक्र पूजा के दौरान आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा से मिलने आने वाले सभी श्रद्धालुओं को भी अब से पहले आरटी-पीसीआर जांच से गुजरना होगा। बोधगया में विदेशी पर्यटकों के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद जिला प्रशासन ने दलाई लामा ट्रस्ट के अधिकारियों को श्रद्धालुओं के लिए कोविड-19 टेस्ट अनिवार्य रूप से करने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.