गया में नौ सितंबर से बदल जाएगी शहरी यातायात व्यवस्था, ये है पितृपक्ष का ट्रैफिक प्‍लान

खबरें बिहार की जानकारी

 गयावासी और यहां आने वाले थोड़ा संभल जाएं। पितृपक्ष मेला (Pitrupaksha Mela, Gaya) की शुरुआत होते हीं 15 दिनों के लिए यातायात व्यवस्था में व्यापक बदलाव किया गया है। मेला की शुरुआत नौ सितंबर से होगी। इसी दिन से शहरी क्षेत्र की यातायात व्यवस्था में बदलाव होगा।

मेला क्षेत्र की सड़कों पर कम किया यातायात भार

मेला क्षेत्र और उससे सटी हुई सड़कों पर यातायात भार कम किया जा रहा है। दिन में भारी और बड़ी गाडि़यों का शहरी क्षेत्र में प्रवेश निषेध रहेगा। इसलिए शहरवासी को 15 दिनों तक बदले हुए यातायात नियमों पर चलना होगा। यह व्यवस्था विशेष रूप से पितृपक्ष मेला में आने वाले पिंडदानियों के लिए की गई है, ताकि उन्हें अपने कर्मकांड करने और पिंडवेदियों तक पहुंचने में कोई असुविधा नहीं हो। इसलिए पुलिस प्रशासन ने आम लोगों से नौ सितंबर से लागू होने वाले यातायात नियमों का पालन करने का आग्रह किया है।

छोटे वाहनों के वन-वे मार्ग, जानें पूरा ट्रैफिक प्‍लान

गया रेलवे स्टेशन बाटा मोड़, स्वराजपुरी रोड,रायकाशीनाथ मोड़, समाहरणालय पश्चिमी गेट, दिग्धी तालब मोड़, कोयरीबाड़ी मोड़, टिल्हा धर्मशाला का पूर्वी गेट, चांदचौरा पूर्वी, चांदचौरा पश्चिमी- वहां से उतर हाेते हुए टिल्हा धर्मशाला का पश्चिमी गेट, दिग्धी तालाब मोड़ से पश्चिम-आईएमए हाल, एपीआर माल, काशीनाथ मोड़, स्वजराजपुरी रोड़ नगमतिया मोड़ होते हुए रेलवे स्टेशन तक वन-वे रहेगा। उक्त रूट पर बड़ा वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा।

नगमतिया मोड़ से स्टेशन परिसर तक रास्ता वन-वे रहेगा। स्वराजपुरी रोड़ में नगमतिया मोड़ से बाटा मोड़ के तरफ दक्षिण की ओर से वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। नारायण चुंआ मोड़ से सीधे मंगलागौरी के तरफ वाहनाें का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। नारायण चुंआ मोड़ से उतर की ओर वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। नारायण चुंआ से बंगाली आश्रम-ब्रह्मसत तालाब मार्ग- नारायण माई पुल होते हुए गया-नवादा रोड़ पर वाहनों का वन-वे प्रवेश रहेगा।

इसी प्रकार घुघरीटांड से मंगलागौरी मोड़ होते हुए शहमीर तकिया, चांदचौरा पश्चिमी तक छोटे वाहन वन-वे आ सकते हैं। शहमीर तकिया से मंगलागौरी की ओर से सीधे वाहन नहीं जाएंगे। जीबी रोड में पीरमंसूर से पिलग्रीम अस्पताल मोड़ तक सिर्फ दक्षिण से उतर पटना की ओर से वाहन जाएंगे। किरानी घाट से किरण सिनेमा-टावर चौक-रमना रोड़-मितल मौजेक-पीरमंसूर तक का मार्ग केवल उतर पटना की ओर से आने के लिए खुला रहेगा।

काशीनाथ मोड़ से स्टेशन के तरफ जाने वाले वाहन नगमतिया मोड़ से मुड़कर रेलवे अस्पताल, रेलवे गुमटी नं.-1 जीआरपी होते हुए सीधे स्टेशन परिसर में जाएंगे। -शहमीर तकिया से बोधगया की ओर जाने का मार्ग:: शहमीर तकिया चौक-चांदचौरा पश्चिमी-नारायण चुंआ मोड़-बंगाली आश्रम-नारायण पुल होकर घुघरीटांड रिवर साइड बाइपास होकर बोधगया जाएंगे। चांदचौरा पूर्वी चौक से कोई वाहन मोटरसाइकिल, टेम्पू, रिक्सा, ई-रिक्सा एवं छोटे चार पहिया वाहन विष्णुपद मंदिर के तरफ से प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.