गुजरात से मंगाए गए छह शेर, 600 रुपये में करें राजगीर, नालंदा और पावापुरी की सैर, जानें बुकिंग का तरीका

खबरें बिहार की मनोरंजन

बिहार के राजगीर में बन रहे सफारी में अब गुजरात के शेर दिखेंगे. गीर से छह शेरों को राजगीर लाया गया है. जिनमें दो शेरों को पटना के चिड़ियाघर लाया जाएगा. बिहार में पहली बार वन एंव पर्यावरण विभाग ने चिड़ियाघर (Patna Zoo) के जानवरों की अदला-बदली की है. जिसके तहत किसी दूसरे राज्य से शेर लाए गए हैं.

 

गुजरात से मंगाए गए छह शेर

राजगीर हाल के दिनों में इको टूरिज्म के बड़े केंद्र के रुप में विकसित हुआ है. नेचर सफारी के बाद अब यहां जू सफारी को शुरू किये जाने की तैयारी जोरों पर है. रविवार को गुजरात से छह शेर यहां लाए गए हैं. जानवरों की अदला-बदली के तहत गुजरात के चिड़ियाघर को बिहार से गैंडा दिया गया है और बदले में दो नर और चार मादा शेर मंगाए गए हैं. जानकारी के अनुसार, बिहार में डबल हॉर्न गैंडा यानी दो सिंग वाला गैंडा भी वियतनाम से आने वाला है. साथ ही ग्रीन पैथन एनाकोंडा भी मंगाया जाना है. राजगीर में जू सफारी का आनंद लेने वालों को गुजरात के शेर देखने को मिलेंगे।

 

600 रुपये में राजगीर, नालंदा और पावापुरी की सैर

बिहार सरकार ने पर्यटन स्थलों को खोलने की मंजूरी दे दी है. जिससे पर्यटकों का आना भी शुरू हो गया. ऐसे में अगर लोग सैर सपाटा की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इस शौक को पूरा करने के लिए कम पैसे में सुरक्षित तरीके से बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के टूर पैकेज का आनंद ले सकते हैं. पर्यटन निगम ने राजगीर, नालंदा, पावापुरी जैसे पर्यटन स्थलों की सैर के लिए मात्र 600 रुपये में घुमाने की पेशकश की है।

इन जगहों का ले सकेंगे आनंद

 

पर्यटक टूर पैकेज के लिए बुक कहां करायेंगे:

 

पर्यटकों को टूर पैकेज के लिए पटना के आर ब्लॉक स्थित बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के कार्यालय से बुकिंग करा सकते हैं. कार्यालय का निर्धारित समय सुबह 7:00 बजे है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *