Patna: इंटरनेट पर आए दिन कुछ न कुछ ऐसी तस्वीरें या फिर वीडियो वायरल होते रहते हैं, जिन्हें देखने के बाद हम हंसने लगते हैं या फिर भावुक हो जाते हैं। इस बीच कुछ ऐसी ही एक फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। जिसे देखने के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम ल‍िंकन की याद आ जाएगी! क्योंकि दोनों तस्वीरों में कुछ न कुछ समानताएं जरूर हैं!

कहा जाता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर थे, उन्होंने अपनी पढ़ाई अंगीठी की प्रकाश में की थी। ये तस्वीर भी कुछ ऐसा ही दिखाती है, लेकिन समय बदल गया है तो यहां पर शख्स सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करते हुए रात में ATM कक्ष में बैठकर पढ़ाई कर रहा है। 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर में एक युवक एटीएम मशीन के पास बैठा हुआ नजर आ रहा है। एटीएम मशीन के पास ही उसने रात में बिस्तर भी लगा लिया है। इस दौरान वह एटीएम कक्ष में लगी लाइट के प्रकाश में जमीन पर बैठकर पढ़ाई कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह युवक इसी एटीएम मशीन का सिक्योरिटी गार्ड भी है। यानी कि वह नौकरी के साथ अपनी पढ़ाई भी कर रहा है। 

फोटो देखकर लगता है कि युवक के अंदर पढ़ाई करने और जीवन में कुछ बनने का जुनून सवार है। यह फोटो लोगों के लिए काफी प्रेरणादायक भी है। इस फोटो को  भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी अविनीश शरण ने शेयर किया है। फोटो शेयर करते समय उन्होंने दिल छू लेने वाला कैप्शन लिखा है। आईएएस ने लिखा है कि ‘हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए।’ 

आईएएस अवनीश शरण छह अप्रैल को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था। इस फोटो को अबतक 8300 से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं। वाकई में यह फोटो लोगों के प्रेरणादायक है। 

Source: Republic Bharat

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here