बिहार के औरंगाबाद से झारखंड सीमा तक छह लेन का बनेगा जीटी रोड, 1300 करोड़ रुपये होंगे खर्च

खबरें बिहार की

Patna: औरंगाबाद से झारखंड सीमा तक जीटी रोड के दिन बहुरने वाले हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने जीटी रोड के शेरघाटी स्ट्रेच को छह लेन बनाने को मंजूरी दे दी है। सड़क की छह लेन परियोजना से जुड़े एनएचएआई के डीजीएम स्तर के एक अधिकारी ने बताया कि 1300 करोड़ की लागत वाली इस परियोजना के तहत जीटी रोड के शेरघाटी  स्ट्रेच में औरंगाबाद के बनिया से लेकर बाराचट्टी के चोरदाहा तक करीब 70 किमी लम्बी सड़क का चौड़ीकरण होना है।

शेरघाटी खंड में छह लेन की इस परियोजना को दो भागों में क्रमश: 30 व 40 किमी की लंबाई में बांटकर टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जानी है। शेरघाटी से बनिया तक 30 किमी लंबे हिस्से के निर्माण पर 600 करोड़ , जबकि शेरघाटी से बाराचट्टी के चोरदाहा वाले 40 किमी लम्बे हिस्से पर 700 करोड़ खर्च होंगे।

एनएचएआई के अधिकारी का कहना है कि शेरघाटी से बाराचट्टी वाले हिस्से में चौड़ीकरण का काम शुरू करने के पूर्व सड़क किनारे की तमाम संरचनाओं को हटा दिया गया है। यदि सब ठीक रहा तो चंद हफ्तों में सड़क निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

अधिकारी के मुताबिक समूचे स्ट्रेच में सड़क के दोनों ओर 169 सम्पर्क सड़कें जीटी रोड से मिलेंगी, जिनके 50 मीटर लम्बे भाग का निर्माण परियोजना के तहत किया जाएगा। सड़क चौड़ीकरण की इस परियोजना में 14 बड़े पुलों के साथ 30 छोटे पुलों का भी निर्माण किया जाना है। बता दें कि जीटी रोड की सिक्स लेन परियोजना को लेकर शेरघाटी, डोभी और बाराचट्टी आदि इलाके में सड़क किनारे के मकानों, भवनों को कुछ महीने पहले ही तोड़ा जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.