गृह विभाग ने बिहार में 43 IPS अफसरों का किया तबादला, 1991 बैच की प्रीता DG प्रशिक्षण बनींं

खबरें बिहार की जानकारी

राज्य सरकार ने डीजी से एसपी स्तर तक के पुलिस अफसरों का बड़े स्तर पर तबादला किया है। बिहार कैडर के 43 आइपीएस अफसरों की जिम्मेदारी बदली है। मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया समेत 14 जिलों के पुलिस कप्तान भी बदल गए हैं।

हालांकि, डीआइजी में प्रोन्नति के बावजूद मानवजीत सिंह ढिल्लो पटना के एसएसपी बने रहेंगे। गृह विभाग ने शनिवार को इसकी अधिसूचना जारी की है। महानिदेशक प्रशिक्षण की जिम्मेदारी संभाल रहे आलोक राज को निगरानी अन्वेषण ब्यूरो का नया डीजी बनाया गया है। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटीं प्रीता वर्मा को डीजी प्रशिक्षण की जिम्मेदारी दी गई है। अभी तक एडीजी निगरानी अन्वेषण ब्यूरो रहे सुनील कुमार झा को इसी पद पर तकनीकी सेवाएं एवं वितंतु का प्रभार दिया गया है।

पदस्थापन की प्रतीक्षा में रहे सुधांशु कुमार को एडीजी यातायात बनाया गया है। गया रेंज के आइजी से एडीजी में प्रोन्नति पाए एमआर नायक को बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस (बीसैप) का एडीजी बनाया गया है। आइजी मद्यनिषेध को एडीजी मद्यनिषेध बनाया गया है। एडीजी में प्रोन्नति पाने वालीं गृह विभाग की विशेष सचिव केएस अनुपम को इसी पद पर उत्क्रमित करते हुए बनाए रखा गया है।

आशीष भारती को गया, राकेश को मुजफ्फरपुर एसएसपी की कमान

रोहतास के एसपी आशीष भारती को गया एसएपी, कैमूर के एसपी राकेश कुमार को मुजफ्फरपुर एसएसपी और गोपालगंज के एसपी आनंद कुमार को भागलपुर के एसएसपी की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। भागलपुर के एसएसपी स्वर्ण प्रभात को गोपालगंज एसपी, औरंगाबाद के एसपी कांतेश कुमार मिश्रा को मोतिहारी एसपी, पटना के एसपी (ग्रामीण) विनित कुमार को रोहतास एसपी, पटना के सिटी एसपी (मध्य) अम्ब्रीश राहुल को नवादा एसपी और पटना के सिटी एसपी (पूर्वी) प्रमोद कुमार यादव को भोजपुर का नया एसपी बनाया गया है।

निगरानी अन्वेषण ब्यूरो के एएसपी मो कासिम को अरवल, अपर पुलिस अधीक्षक बया मनीष कुमार को बक्सर, विशेष सुरक्षा दल के एएसपी ललित मोहन शर्मा को कैमूर जबकि ईओयू के एएसपी अमृतेंदु शेखर ठाकुर को पटना का नया रेल एसपी बनाया गया है। बीसैप-2 की समादेष्टा स्वप्ना जी मेश्राम को औरंगाबाद, मोतिहारी के एसपी कुमार आशीष को मुजफ्फरपुर रेल एसपी, भोजपुर के एसपी संजय कुमार सिंह को एटीएस एसपी जबकि बक्सर के एसपी नीरज कुमार सिंह को सहायक पुलिस महानिरीक्षक (निरीक्षण) की जिम्मेदारी दी गई है

नवादा के एसपी गौरव मंगला अब सारण सारण के एसपी होंगे। सारण के एसपी संतोष कुमार को एसटीएफ (प्रशिक्षण) एसपी जबकि मद्यनिषेध एसपी विनय तिवारी को समस्तीपुर का नया एसपी बनाया गया है। समस्तीपुर के एसपी हृदयकांत को बीसैप-दो का समादेष्टा और बीसैप-महिला, सासाराम के समादेष्टा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अरवल एसपी हिंमाशु शंकर त्रिवेदी को पदस्थापन की प्रतीक्षा में रखा गया है। पटना के रेल एसपी प्रमोद मंडल को बीसैप-5 का समादेष्टा बनाया गया है।

क्षत्रनील बने मगध आइजी, बाबू राम गया-बेगूसराय के डीआइजी

शाहाबाद के डीआइजी क्षत्रनील सिंह को प्रोन्नति के बाद मगध क्षेत्र, गया का नया आइजी बनाया गया है। डीआइजी छपरा पी कन्नन को प्रोन्नति के बाद सीआइडी का आइजी बनाया गया है। भागलपुर के एसएसपी बाबू राम को बेगूसराय का नया डीआइजी बनाया गया है। होमागार्ड एवं फायर सर्विस के उप महासमादेष्टा विकास कुमार को सारण क्षेत्र का नया डीआइजी जबकि बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस, जमालपुर के समादेष्टा नवीन चंद्र झा को प्रोन्नति के बाद शाहाबाद क्षेत्र का नया डीआइजी बनाया गया है।

मुजफ्फरपुर के एसएसपी जयंत कांत को बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस, पटना का डीआइजी बनाया गया है। गया की एसएसपी हरप्रीत कौर को विशेष शाखा का डीआइजी जकि सीआइडी के एसपी मो अब्दुल्लाह को राजगीर स्थि‍त बिहार पुलिस अकादमी का डीआइजी सह उप-निदेशक बनाया गया है। बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस के समादेष्टा विनोद कुमार को गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवाएं, पटना में डीआइजी की जिम्मेदारी दी गई है।

आर्थिक अपराध इकाई में डीआइजी राजेश त्रिपाठी को प्रोन्नति के बाद पटना के रेल आइजी की जिम्मेदारी मिली है। राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो के डीआइजी नवलकिशोर सिंह को आइजी, पुलिस आधुनिकीकरण जबकि रेल डीआइजी राजीव रंजन को नागरिक सुरक्षा का आइजी बनाया गया है। दलजीत सिंह को सीआइडी के डकैती निरोध का डीआइजी बनाया गया है। बेगूसराय के डीआइजी सत्यवीर सिंह को आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) का डीआइजी बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.