2019 और 2020 की ग्रेजुएशन-पास लड़कियां 25 हजार रूपये के लिए करे आवेदन

खबरें बिहार की

Patna: वह दिन अब बदल रहे हैं जब बिहार की लडकियां उच्च शिक्षा के मामले में देश के अन्य राज्यों से पीछे हुआ करती थीं. बिहार सरकार ने पिछले डेढ़ दशक के दौरान लड़कियों की मूलभूत पढाई लिखाई से लेकर उच्चतर शिक्षा के लिए बहुत सारे काम किये हैं. लड़कियों के उत्थान के लिए चलाये जाने वाले योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है. नाम के अनुसार ही इस योजना के तहत कई लाभ केवल और केवल लड़कियों के पढाई लिखाई और भविष्य को संवारने के लिए दिए जाते हैं. इसमें से बालिका स्नाताक प्रोत्साहन योजना लड़कियों के सुनहरे भविष्य के लिए मील के पत्थर की तरह है क्यूंकि इसके अंतर्गत ग्रेजुएशन से आगे की पढाई को पूरा करने के लिए छात्राओं को रूपये मिलते हैं.

2021 से पहले की छात्राओं को 25 हजार रूपये ग्रेजुएशन पास करने पर मिलते थे. जबकि इस बार से इस राशि को दोगुना कर दिया गया है. यानी साल 2021 में ग्रेजुएशन पास छात्राओं को पचास हजार रूपये मिलेंगे. तो आपको बता दे कि आज हम मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना का जिक्र इसलिए कर रहे हैं क्यूंकि पिछले दो सालों में ग्रेजुएशन पूरा करने वाली छात्राओं से बिहार सरकार ऑनलाइन आवेदन मांग रही है. यानि कि बिहार की जिन छात्राओं ने साल 2019 और 2020 में ग्रेजुएशन पास किया है , वे लड़कियां 25 हजार पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. अगर इन दो सालों में ग्रेजुएशन पूरा करने वाली जिन छात्राओं ने अब तक आवेदन नहीं किया है तो वे आवेदन कर सकती हैं.

बताते चले कि स्नातक प्रोत्साहन योजना के लिए वैसी ही लड़कियां फिलहाल में ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं जिसने 25 अप्रैल 2018 के बाद स्नातक या स्नातक के समकक्ष डिग्री प्राप्त की है.इसके लिए सामान्य , तकनीकी या व्यावसायिक कोर्स से भी ग्रेजुएशन या इसके समकक्ष डिग्री लेने वाली छात्राएं आवेदन कर सकती हैंबशर्ते यह डिग्री बिहार सरकार के अंगीभूत यूनिवर्सिटी या मान्यता प्राप्त संस्थान या फिर खुला विश्वविद्यालय से ही डिग्री पूरी होनी चाहिए. साथ ही बता दें कि किसी भी डिविजन से पास छात्राएं अप्लाई कर सकती है.

ऑनलाइन अप्लाई के लिए बिहार सरकार ने अपना सॉफ्टवेयर तैयार किया है. इस ऑनलाइन पोर्टल का नाम ekalyan.bih.nic.in है. इतना ही नहीं , इसके लिए मोबाइल एप भी है जिसका नाम MKUY( SNATAK) है. इन दोनों में से ही किसी के जरिये ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.आवेदन करने के लिए छात्राओं को अपने कॉलेज में कोई भी डॉक्यूमेंट जमा करने की जरुरत नहीं है क्यूंकि सारे काम इस वेबसाईट के जरिये ऑनलाइन ही होंगे. पोर्टल को खोलने के बाद वहां आपको मुख्यमंत्री बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना दिखेगा जिसे खोलने के बाद वहां स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन के दो लिंक दिखेंगे.

उनमे से किसी एक को खोल ले. फिर यहाँ जो जो कहे जायेंगे उस अनुसार फॉर्म भरे. पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड मिलने पर लॉग इन किया जायेगा. एक विद्यार्थी केवल एक ही बार आवेदन भर सकते हैं. आवेदन भरने के लिए कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स भी लगते हैं. जैसे कि पासपोर्ट साइज़ फोटो, स्टूडेंट के सिग्नेचर , आधार कार्ड , निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक , ग्रेजुएशन के सर्टिफिकेट या अंकपत्र इत्यादि लगेंगे. सारी प्रक्रिया को स्टेप वाइज करने के बाद फाइनल सबमिट करते ही ऑनलाइन अप्लाई पूरा हो जायेगा. इसके बाद निश्चित समय पर छात्रा के खाते में सीधे एक मुश्त 25 हजार रूपये आ जायेंगे. बता दे कि हर कैटेगरी की छात्राएं आवेदन कर सकती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *