ग्रेजुएशन की परीक्षा में 100 में से मिले 555 नंबर, मार्कशीट देख छात्र के उड़े होश, मुंगेर विश्वविद्यालय की बड़ी लापरवाही

खबरें बिहार की जानकारी

मुंगेर विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित सत्र- 2018- 21 के स्नातक पार्ट-3 के कला संकाय के रिजल्ट में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केकेएम कॉलेज, जमुई के इतिहास ऑनर्स के छात्र दिलीप कुमार साह, जिसका रोल नंबर- 118040073 है, को उसके ऑनर्स पेपर- 5 में 100 में से 555 अंक दिया गया है। इससे छात्र का कुल प्राप्तांक 1130 हो गया है। जबकि, ऑनर्स विषय में तीनों पार्ट के कुल अंक 800 में 868 अंक हो गया है। इस प्रकार छात्र को 108.5 प्रतिशत अंक दिया गया है। छात्र ने जब अपना रिजल्ट देखा तो उसके होश उड़ गए।

वहीं इस संबध में परीक्षा नियंत्रक ने बताया यह एक प्रिंटिंग मिस्टेक है, जिसे ठीक कर दिया जाएगा। बता दें कि रिजल्ट प्रकाशित होने के पूर्व विभिन्न अधिकारियों द्वारा जांच की जाती है। रिजल्ट में इस तरह की गड़बड़ी होना अत्यंत ही गंभीर बात है।

मुंगेर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक रामाशीष पूर्वे से प्रकाशित रिजल्ट में हुई इस गड़बड़ी की तरफ जब ध्यान आकृष्ट कराया गया तो उन्होंने कहा कि, यह प्रिंटिंग मिस्टेक है। 55 की जगह 555 हो गया है। इसे अविलंब सुधार लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह की गलती नहीं होनी चाहिए। यह मशीनी भूल के साथ-साथ मानवीय भूल का एक उदाहरण है।

उन्होंने कहा कि यदि अन्य किसी भी तरह की गलती किसी छात्र को अपने रिजल्ट में नजर आती है, तो वह इस संबंध में अपने प्राचार्य को आवेदन दें। प्राचार्य उसे परीक्षा विभाग तक अग्रसारित कर देंगे और फिर उनके रिजल्ट में सुधार कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.