गोपालगंज: शिक्षा विभाग को जिलाधिकारी का कड़ा निर्देश

खबरें बिहार की

गोपालगंज: जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने आज शिक्षा विभाग को कड़ा निर्देश देते हुए कहा है कि हर हाल में सभी शिक्षक स्कूल में समय पर पहुंचे। यदि किसी भी शिक्षक को छुट्टी लेनी है तो वह आवेदन देकर छुट्टी ग्रांट होने के बाद ही छुट्टी ले यदि कोई भी शिक्षक स्कूल पीरियड में कहीं दूसरे जगह पाया जाता है तो उस पर सख्ती के साथ कार्रवाई होगी। साथ ही स्कूलों की वॉल पेंटिंग ठीक से कराई जाए स्कूल में शौचालय को साफ सुथरा रखा जाए यदि शौचालय में स्कूल पीरियड में ताला लगा हुआ पाया गया तो प्रिंसिपल पर कार्रवाई होगी।

स्कूल की घेराबंदी कराई जाए और विद्यालय में बाल संसद चलाया जाए जिससे बच्चों का मानसिक विकास हो और विद्यालय में मीना मंच एक्टिव किया जाए सभी विद्यालय में पोषण वाटिका बनाई जाए जिसमें बच्चों को पेड़ पौधे लगाने की ट्रेनिंग और शिक्षा दी जाएगी मिड डे मील के बाद यदि बच्चों की उपस्थिति कम होती है तो गार्जियन के साथ बैठक कर उन्हें समझा-बुझाकर बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं।

जिस विद्यालय में बाउंड्री वाल नहीं है वहां फेंसिंग बनाकर घेराबंदी करें सभी शिक्षको को साथी बुक रखना आवश्यक है और उसकी स्टडी करें तत्पश्चात बच्चों को शिक्षा दें स्कूल क्लासरूम में बच्चों का टेस्ट प्रशासन द्वारा लिया जाएगा यदि किसी क्लासरूम मैं 30% से कम बच्चों का रिजल्ट आता है तो ऐसे विद्यालय के शिक्षकों पर कार्रवाई की जाएगी।

क्योंकि यह माना जाएगा कि शिक्षक बच्चों को ठीक ढंग से नहीं पढ़ा रहे हैं इस तरह से शिक्षा विभाग के सभी पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग को गुणवत्ता के साथ स्टेब्लिस्ट करने के लिए योजना बनाते हुए निर्देश दिया है और जिलाधिकारी ने कहा है कि सभी लोग शिक्षा के प्रति अपनी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें क्योंकि शिक्षा ही भविष्य की जननी है।

सरकार शिक्षा विभाग पर इतना ज्यादा खर्च करती है उसके बाद भी सरकारी विद्यालयों में गुणवत्ता नहीं मिलना यह दुर्भाग्य पूर्ण है। इसलिए शिक्षा विभाग को हर हाल में सुदृढ़ करना है। इसके लिए सभी पदाधिकारी व शिक्षक जन से अपील है कि आप अपनी जिम्मेदारियों को समझें और राष्ट्र के प्रति आप की भूमिका प्रमुख है। इसका निर्वहन सभी लोग इमानदारी पूर्वक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *