गूगल मैप पर मिलेगा पटना के छठ घाटों की जानकारी, महापर्व को लेकर तैयारी शरू

खबरें बिहार की

शहर के छठ घाटों की जानकारी शहरवासी अब गूगल मैप पर ले सकेंगे। कोई भी स्मार्टफोन धारक गूगल मैप पर छठ घाट टाइपकर आसानी से अपने नजदीकी छठ घाट की लोकेशन सर्च कर सकेगा। यानि उन्हें निकटतम घाट की दूरी, दिशा और मार्ग पता चल जाएगा। बताया कि उक्त सभी छठ स्थलों को रिलीजस डेस्टिनेशन कोटि में गूगल मैप में स्थान दिया गया है। पटना में छठ घाटों से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसे किसी से पूछने की जरुरत अब नहीं पड़ेगी। अापका मोबाइल अब अापको सबकुछ बता देगा।

जी हां, अब बस अपना मोबाइल उठाइए और गूगल प्ले स्टोर से छठ पूजा पटना मोबाइल एप मोबाइल एप को डाउन लोड कीजिए। कोई भी स्मार्ट फोन धारक गूगल मैप पर ‘छठ घाट’ टाइप कर अपने नजदीकी छठ घाट की लोकेशन सर्च कर सकेंगे, यानि उन्हें निकटतम घाट की दूरी, दिशा और मार्ग नेविगेशन पता चल जाएगा। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि घाटों की जानकारी एप पर जारी नक्शे से ले सकते हैं। इसमें प्रत्येक घाट का अलग-अलग नक्शा जारी किया गया है। छठ स्थलों को “रिलीजस डेस्टिनेशन” कोटि में गूगल मैप में स्थान दिया गया है।

संजय कुमार ने बताया कि 19 अक्टूबर तक जमशेदपुर के उक्त सभी घाटों का डेस्टिनेशन प्रोफाइल गूगल मैप पर दिखना शुरू हो जायेगा।लोग घर बैठे छठ पूजा पटना मोबाइल एप के माध्यम से घाटों की जानकारी ले सकते हैं। बाहर से आने वाले लोग भी छठ घाटों से संबंधित जानकारी इसके माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। पटना के नगर आयुक्त और जिलाधिकारी ने बुधवार को छठ पूजा पटना मोबाइल एप लांच किया। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर पटना के विभिन्न छठ घाटों की स्थिति की जानकारी ली जा सकती है।

उन्होंने बताया कि इस एप पर श्रद्धालुओं व छठव्रतियों से घाट पर बरती जाने वाली अपेक्षित सावधानी को भी बताया गया है। इसके साथ ही इस मोबाइल एप से छठ गीत भी डाउन लोड किया जा सकता है। । एप पर छठ पूजा कोषांग के पदाधिकारी, जोनल इंचार्ज, प्रशासन द्वारा घाटों पर उपलब्ध करायी जा रही सुविधाएं, मेडिकल टीम, पार्किंग स्थल, खतरनाक घाटों की सूची आदि के बारे में जानकारी दी गयी है। उन्होंने कहा कि इसमें सभी अस्पतालों के नंबर व ड्यूटी रोस्टर भी दिये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *