गूगल और अमेजन ने 6 स्टूडेंट्स को दिया एक करोड़ से ज्यादा का पैकेज

खबरें बिहार की जानकारी

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) पटना के छात्रों का इस साल सबसे अच्छा प्लेसमेंट हुआ है। आईआईटी पटना के 6 स्टूडेंट्स को एक करोड़ रुपये और इससे ज्यादा का पैकेज ऑफर हुआ है। करोड़ों में पैकेज देने वाली कंपनियों में गूगल और अमेजन जैसी मल्टी नेशनल कंपनियां शामिल हैं। साथ ही इस साल आईआईटी पटना के स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा डोमेस्टिक पे पैकेज, सबसे ज्यादा एवरेज पैकेज और सबसे ज्यादा प्री प्लेसमेंट ऑफर मिले हैं।

आईआईटी में इस साल हुआ 11वां प्लेसमेंट सीजन अबतक का सबसे बेहतरीन रहा। गूगल लंदन ने आईआईटी पटना के बीटेक कंप्यूटर साइंस के छात्र को 1.37 करोड़ का सालाना पैकेज ऑफर दिया। गूगल म्यूनिख की ओर से इसी संकाय के एक अन्य छात्र को 1.31 करोड़ का पैकेज दिया गया। अमेजन बर्लिन ने आईआईटी पटना के तीन छात्रों को 1.20 करोड़ का सालाना पैकेज ऑफर किया है। इनमें दो छात्र कंप्यूटर साइंस के हैं, एक इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग का है। एक अन्य छात्र को अमेजन लुक्समबर्ग की ओर से एक करोड़ का पैकेज मिला है। कंपनी की शर्तों की वजह से छात्रों के नाम सार्वजनिक नहीं किए जा रहे हैं।

इस साल 154 कंपनियों से 412 जॉब ऑफर

आईआईटी पटना के बयान के मुताबिक 2022 बैच के लिए लगभग 154 कंपनियों ने कुल 412 जॉब ऑफर किए। इस सूची में एक्सचेंजर जापान, अमेजन बर्लिन, गूगल म्यूनिख, अमेजन लुक्समबर्ग, स्क्वॉयर प्वाइंट कैपिटल लंदन और गूगल लंदन के 10 अंतरराष्ट्रीय ऑफर भी शामिल हैं। पिछले साल 412 जॉब ऑफर आए थे।

पिछले शैक्षणिक सत्र की तुलना में आईआईटी पटना के प्लेसमेंट के औसत पैकेज में शानदार बढ़ोतरी हुई है। बीटेक के औसत वेतन में 68.47 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। यह 2021 के 17.13 लाख से छलांग लगाकर 2022 में 28.86 लाख रुपये तक पहुंच गया है। औसत एमटेक वेतन भी वर्ष 2021 के 12.22 लाख से वर्ष 2022 में 14.99 लाख तक पहुंच गया है। 2022 बैच के आईआईटी पटना के छात्रों का उच्चतम घरेलू पैकेज 61.30 लाख रुपये और उसके बाद 57.40 लाख रहे हैं।

आईटी/ सॉफ्टवेयर डोमन से संबंधित कंपनियां शीर्ष पर 

आईआईटी पटना के छात्रों को मिलने वाले विविध ऑफर में सबसे ज्यादा भागीदारी आईटी/ सॉफ्टवेयर डोमेन से संबंधित कैंपस करने वाली कंपनियों ने अपनी 45 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर जगह बनाई। एनालिटिक्स और कंस्लटिंग से 13 प्रतिशत, एडूटेक्ट 9 प्रतिशत, फिनटेक 7 प्रतिशत रहा है।

इस साल 40 से ज्यादा नई कंपनियां आईं
आईआईटी पटना में इस सीजन 40 से ज्यादा नई कंपनियों ने आईआईटी पटना में कैंपस प्लेसमेंट में हिस्सा लिया। क्वालकॉम, प्लूटस रिसर्च, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, आरबीएल बैंक, युगाबाइट, सर्विस नाउ, इलेक्ट्रॉनिक्स, सियर्स और टाटा डिजिटल ने पहली बार कैंपस रिक्रूटमेंट प्रक्रिया में भाग लिया।

शीर्ष नियोक्ता कंपनियों में गूगल, ऑरकल, एमटीएक्स, स्प्रिंकलर, धानी, एटलसियन, ऑप्टम, बॉश, मीडियाडॉट नेट, गेम्सक्राफ्ट, स्मार्ट कॉइन, टीवीएस, आरती इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, आरबीएल शामिल रहीं। सार्वजनिक उपक्रम वाली कंपनियों में बीपीसीएल, भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड, सीडैक ने जॉब ऑफर किया।

इन पदों पर होगी भर्ती

आईआईटी पटना के कैंपस प्लेसमेंट में चयनित स्टूडेंट्स को कंपनियां साफ्टवेयर इंजीनियर, हार्डवेयर इंजीनियर, एप्लिकेशन इंजीनियर, प्रोडक्ट इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट, डिजिटल कंसल्टेंट, मैनेजर इंफ्रास्टक्चर, एनालिस्ट, मशीन लर्निंग इंजीनियर, डिजिटल इंजीनियर, डिसीजन एनालिस्ट, कंसल्टिंग मैनेजमेंट ट्रेनी, गेजुएट इंजीनियर ट्रेनी, पीजीईटी और अन्य पदों पर भर्ती करेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.