chhath puja special train

खुशखबरी : अब नेपाल भी जाएंगी भारत की ट्रेनें, जानिए क्या होगा रूट

खबरें बिहार की

पटना: बिहार के जयनगर रेलवे स्टेशन से पहली बार नेपाल के लिए अक्टूबर 2018 से ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। मालूम हो कि पहले जयनगर से जनकपुर तक छोटी लाइन की ट्रेन चलती थी, जिसे अमान परिवर्तन कर बड़ी लाइन बनाया गया है। साथ ही इसे बर्दीवास तक बनाया जा रहा है। पहले चरण में जयनगर से जनकपुर होते हुए कुर्था तक 35 किमी लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है।

indian train

जयनगर से नेपाल के बर्दीबास तक सिंगल लाइन का निर्माण प्रस्तावित है। 800 करोड़ की लागत से करीब 69 किलोमीटर तक पटरी बिछाई जाएगी। इसमें तीन किलोमीटर रेलवे लाइन बिहार और 66 किलोमीटर नेपाल में होगी। अक्टूबर में ट्रेन का ट्रायल भी पूरा कर लेने की योजना है। इसके बाद नियमित रूप से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। नेपाल के लिए जयनगर से ट्रेन खुलेगी।

इसको लेकर रेलवे ने जयनगर स्टेशन के पास एक और स्टेशन बनाया है। यहां से सिर्फ  नेपाल के बर्दीबास के लिए ट्रेन खुलेगी। स्टेशन भवन का निर्माण हो गया है। प्लेटफॉर्म भी तैयार है। एक फुट ओवर ब्रिज भी बनाया गया है।यात्रियों को पानी उपलब्ध कराने के लिए स्टेशन भवन के ऊपर टंकी लगाई गई है। बैठने के लिए सिटिंग चेयर लगा दिया गया है।

delhi patna via barauni train

इसके अलावा अन्य सुविधा भी बेहतर की गई है। जयनगर से कुर्था तक अक्टूबर 2018 से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। नेपाल स्थित कुर्था से बिजलपुरा तक मार्च 2019 में ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी। वहीं बिजलपुरा से बर्दीबास तक 2021 से ट्रेन चलेगी। यानी 2021 में 69 किलोमीटर रेलवे लाइन बनकर तैयार हो जाएगी। बिहार और नेपाल के लोगों को आने-जाने के लिए बेहतर सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं दोनों देशों के बीच व्यापार भी बढ़ेगा। पर्यटकों को काफी सुविधा होगी।

Source: live bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.