बिहार में ITI पास छात्रों के लिए Good News, सीएम नीतीश ने कही है बड़ी बात

खबरें बिहार की

पटना: अगर आप भी है आईटीआई पास तो आपके लिए खुशखबरी है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार को आईटीआई पास लोगों के रोजगार की चिंता हो रही है. इसको लेकर शुक्रवार को एक बैठक भी बुलाई गई. इस दौरान आईटीआई पास लोगों के हक में चर्चा की गई. कैसे रोजगार की व्यवस्था हो इस मुद्दे पर अधिकारियों से फीडबैक ली गई.

राजधानी पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को श्रम संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक हुई. इस दौरान आईटीआइ के निर्माण व पाठ्यक्रम पर खास तौर पर चर्चा हुई. इस मुद्दे पर विशेष विमर्श हुआ कि कृषि उपकरण, उपभोक्ता उत्पाद से जुड़ी टेक्नोलॉजी के माध्यम से आईटीआई पास करने वालों को रोजगार उपलब्ध हो इसका ध्यान रखा जाना चाहिए.

श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने आईटीआई एवं नियोजनालय के संबंधित एक विस्तृत प्रेजेंटेशन भी दिया. इस क्रम में प्रशिक्षक की बहाली, इंप्लायमेंट एक्सचेंज, कैरियर कंसलटेंसी, आउट सोर्सिग तथा निजी क्षेत्र के साङोदारी जैसे मुद्दों पर विमर्श हुआ. कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है अब बिहार में आईटीआई पास लोगों के लिए अच्छे दिन आने वाले हैं.

आईटीआई के निर्माण के संबंध में मुख्यमंत्री ने कई निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि गल्र्स आइटीआइ में हॉस्टल, चारदीवारी, शौचालय व मेस की व्यवस्था निश्चित रूप से रहनी चाहिए.श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने भी इस मौके पर अपने विचार रखे. इस अवसर पर मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, विकास आयुक्त शिशिर सिन्हा, श्रम संसाधन विभाग के विशेष सचिव पंकज कुमार पाल और अपर सचिव असीमा जैन भी मौजूद थीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.