सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्कीम के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर, दशहरा से पहले मिल जाएगी 3 महीने की राशि

जानकारी

सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्कीम के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. करीब ऐसे 70 हजार लाभार्थी जिनका पेंशन अब तक जारी नहीं किया जा सका है, उनके लिए राहत भरी खबर है. डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए जरूरी निर्देश दिया है. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न पेंशन योजनाओं की समीक्षा की और सभी लाभार्थियों को माह जुलाई से सितम्बर, 2018 तक का पेंशन दशहरा से पहले भुगतान करने का निदेश दिया. उन्होंने कहा कि प्रत्येक तीन महीने का पेंशन अगले माह के 10 तारीख तक लाभुकों के खाते में भेजना सुनिश्चित किया जाय.

उन्होंने सभी पेंशनधारियों के खातों को आधार से जोड़ने का भी निर्देश दिया. विभिन्न कारणों से बैकों द्वारा लगभग 70 हजार लाभार्थियों के खातों में पेंशन की राशि नहीं भेजी जा सकी। सुशील मोदी ने इस समस्या के त्वरित निराकरण का निर्देश दिया.

मालूम हो कि राज्य के वृद्धों, विकलांगों एवं विधवाओं को चार सौ रूपये प्रति माह की दर से प्रत्येक तीन माह पर पेंशन की राशि का भुगतान किया जाता है तथा चालू वित्तीय वर्ष में इसके लिए 3949 करोड़ रू0 का बजटीय प्रावधान है.

प्रखण्ड द्वारा जाँचोपरांत 62 लाख 40 हजार पेंशनधारियों को माह अप्रैल से जून, 2018 तक के पेंशन का भुगतान डी.बी.टी. के माध्यम से किया जा चुका है. इनमें नये पेंशनधारी भी शामिल हैं. 54 हजार नये लाभार्थियों की स्वीकृति प्रक्रियाधीन है. पूर्व से स्वीकृत 68 लाख 70 हजार पेंशनधारियों में से 3 लाख 17 हजार की मृत्यु हो चुकी है तथा 2 लाख 36 हजार व्यक्तियों को उनके पते पर उपलब्ध नहीं पाया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.