teacher vacancy

खुशखबरी: नियोजित शिक्षकों को बकाया वेतन देने के लिए 50 अरब स्वीकृत

खबरें बिहार की

पटना: बिहार के लाखों नियोजित शिक्षकों को 3 महीने का वेतन जल्द ही मिल सकता है। बिहार सरकार ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत साल भर के वेतन के मद में राज्यांश का 50 अरब रुपए स्वीकृत किया है।

इसमें से 3 महीने के वेतन के लिए 18.61 अरब रुपए जारी कर दिए गए हैं। नियोजित शिक्षक मार्च महीने से वेतन का इंतजार कर रहे हैं। आर्थिक तंगी से जूझ रहे इन नियोजित शिक्षकों के निश्चित रूप से यह खुशखबरी है। शिक्षा विभाग के मुताबिक इस वर्ष से सर्वशिक्षा अभियान के स्थान पर समग्र शिक्षा अभियान प्रारंभ किया गया है। समग्र शिक्षा अभियान के लिए अब तक प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की बैठक आहूत नहीं की गई है।

Bihar Teacher

इस वजह से अभियान का वार्षिक बजट स्वीकृत नहीं हो पाया है। इस बीच केंद्र सरकार ने एडहॉक के रूप में समग्र शिक्षा अभियान मद में 215 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। लेकिन इस राशि से सभी नियोजित शिक्षकों को वेतन देना संभव नहीं है।

इस वजह से राज्य सरकार ने अनुदान मद में समग्र शिक्षा अभियान के लिए 50 अरब रुपये और इस राशि में से तत्काल नियोजित शिक्षकों को तीन महीने का वेतन देने के लिए 18.61 अरब रुपये जारी करने के आदेश भी दिए हैं। आपको बता दें कि बिहार के करीब साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों को पिछले तीन महीने से वेतन नहीं मिला है।

Source: etv bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.