good news 1734 vacancy in police

खुशखबरी : बिहार में 8 साल बाद दारोगा के 1734 पदों पर बहाली जल्द

खबरें बिहार की

पटना:  पुलिस की नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. 8 साल बाद  बिहार पुलिस में दारोगा के 1734 पदों पर बहाली होने जा रही है.  पुलिस मुख्यालय ने रिक्तियों के आधार पर इनमें से 1717 पदों के लिए हाल में गठित बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग को अधियाचना भेजने की तैयारी पूरी कर ली है.

गुरुवार को एडीजी (मुख्यालय) एसके सिंघल ने बताया कि स्पोर्टस कोटे से 17 पद भरे जाएंगे. फिलहाल बिहार पुलिस को 5 हजार से अधिक दारोगा की जरूरत है.  इससे पहले वर्ष 2004 में दारोगा के 1510 पदों पर बहाली का विज्ञापन निकला था. हालांकि प्रक्रिया पूरी होने में 5 वर्ष लग गए थे. कुल 2153 दारोगा की बहाली की गई थी।

बता दें कि दारोगा बहाली के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को कम से कम 40 प्रतिशत नंबर लाना अनिवार्य होगा. तभी वह क्वालिफाई कर सकेंगे. वहीं अत्यंत पिछड़ा वर्ग और पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए यह 35 प्रतिशत निर्धारित किया गया है. अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए क्वालिफाइंग नंबर 33.5 प्रतिशत रखा गया है.

मालूम हो कि दारोगा बहाली के मापदंड में  बदलाव किये गए हैं. इसके तहत अब लिखित परीक्षा के केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्न ही पूछे जाएंगे. पहले विषयनिष्ठ प्रश्न भी पूछे जाते थे. प्रारंभिक और मुख्य दो लिखित परीक्षाएं होंगी. जितने पद होंगे उसके 20 गुणा अभ्यर्थियों का चयन मुख्य परीक्षा के लिए होगा। प्रारंभिक परीक्षा में सौ वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे.

अब शारीरिक परीक्षा की बजाए उम्मीदवार को प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पहले पास करनी होगी. मौजूदा व्यवस्था में आवेदक को शारीरिक परीक्षा पास करने के बाद लिखित परीक्षा देनी होती थी. नई व्यवस्था में बहाली राज्य कर्मचारी चयन आयोग की बजाए पुलिस अवर सेवा आयोग के माध्यम से होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.