god-buddha-gave-the-world-to-the-mountain

बिहार के इस पहाड़ पर भगवान बुद्ध ने दुनिया को दिया था उपदेश

आस्था

 राजगीर अपने ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के कारण जाना जाता है। बिहार की राजधानी पटना से 100 किलोमीटर दूर पहाड़ों और जंगलों के बीच बसा है।यह हिन्दू, जैन और बौद्ध तीनों धर्मों का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। हर साल बिहार सरकार द्वारा यहां राजगीर महोत्सव का आयोजन किया जाता है।

गृद्धकूट पर्वत : इस पर्वत पर भगवान बुद्ध ने कई महत्वपूर्ण उपदेश दिये थे। जापान के बुद्ध संघ ने इसकी चोटी पर एक विशाल “शान्ति स्तूप” का निर्माण करवाया है, जो आजकल पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केन्द्र है।
स्तूप के चारों कोनों पर बुद्ध की चार प्रतिमाएं स्थापित हैं। स्तूप तक पहुंचने के लिए एक “रज्जू मार्ग” बनाया गया है जिसके जरिये लोग ऊपर पहाड़ पर जाते हैं।




यहां बौद्ध धर्म को मानने वाले लोगों की भीड़ रहती है। इसे अलावे देश-विदेश से लोग यहां आते हैं और राजगीर की खूबसूरती में खो जाते हैं।




गृद्धकूट पहाड़ राजगीर नगर के बाहर एक महत्वपूर्ण पहाड़ है। इस पहाड़ के गिद्ध की चोंच जैसी अजीब आकृति ही शायद इसके इस प्रकार के नाम का कारण है। गृद्धकूट पहाड़ भगवान बुद्ध का प्रिय निवास स्थान तथा महत्वपूर्ण उपदेशों की स्थली थ। बुद्धत्व प्राप्ति के 14 वर्ष बाद गौतम बुद्ध ने यहाँ पर 5000 बौद्ध सन्यासी एवं जनसाधारण तथा बौधिसत्व की सभा में दूसरे धर्मच्रक प्रवर्तन का सिद्धान्त दिया एवं हर साल वर्षा के मौसम में अपने श्ष्यिों को अनेक प्रेरणात्मक उपदेश दिये। गृद्धकूट पर ही उन्होंने अपने पदमसूत्त को प्रस्तुत किया जिसमें सभी प्राणियों को मोक्ष प्रदान करने का वादा किया गया है।
god-buddha-gave-the-world-to-the-mountain

Leave a Reply

Your email address will not be published.