ग्लिसरीन में मिलाएं ये एक चीज, सर्दियों में फटी एड़ियां बनेंगी मुलायम

जानकारी

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोगों को सबसे बड़ी परेशानी हाथ-पैर और एड़ियां फटने की होती है. एड़ियां फटने की वजह से कई बार उनमें दर्द भी होता है और वह दिखने में भी बहुत खराब लगती हैं. फटी एड़ियों से बचने के लिए लोग लोशन या क्रीम आदि का इस्तेमाल करते हैं जो कि ज्यादा देर नहीं टिकता. ऐसे में अगर आप घरेलू उपाय अपनाएंगे तो एड़ियां फटने की समस्या से चुटकियों में निजात मिल जाएग. इसके लिए आपको ग्लिसरीन में केवल एक चीज मिलाकर रोजाना पैरों में लगाना है.

फटी एड़ियां ऐसे बनेंगी मुलायम

सर्दियों में फटी से परेशान हो गए हैं और मंहगे क्रीम या लोशन पर पैसे खर्च करके थक गए हैं तो परेशान न हों. क्योंकि कुछ घरेलू उपाय आपके लिए बेहद ही लाभदायक साबित हो सकते हैं. इसके लिए सबसे खास चीज है ‘ग्लिसरीन’, जिसका इस्तेमाल ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए किया जाता है.

ग्लिसरीन में मिलाएं ये चीजें

फटी एड़ियों और ड्राई हाथ-पैरों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही लोशन बनाएं. इसके लिए ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू लेकर फिर. फिर 3 चम्मच ग्लिसरीस, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें. इसे मिश्रण को किसी स्प्रे वाली बोतल में भर कर रख लें.

ऐसे लगाएं ग्लिसरीन का मिश्रण

ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू के इस मिश्रण को रोजाना लगाएं. इसके लिए पहले पैरों को अच्छे से साफ करें और फिर तौलिए से पौंछकर उन पर ग्लिसरीन को मिश्रण लगाएं. इसके बाद पैरों में मौजे पहन लें और 20 मिनट तक छोड़ दें. रात को सोने से पहले रोजाना ग्लिसरीन और नींबू लगाने से फटी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी. आप चाहें तो लोशन की जगह रोजाना ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर अपने हाथ-पैरों पर लगाएं. इससे ड्राई स्किन सॉफ्ट हो जाएंगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.