घर पर बनाएं बाजार जैसे चटपटे मटर कुलचे, बेहद टेस्टी है ये Recipe

जानकारी

बड़ी सी मटकी में मटर की चाट और मक्खन लगे कुल्चे स्वाद में बेहद लाजवाब होते हैं।इसका स्वाद एक बार मुंह को लग जाए तो खाने वाला हर टाइम इसे खाने का बहाना ढूंढता है।  मटर कुलचे स्वाद में जितने मजेदार होते हैं उतने ही बनाने में आसान। ऐसे में अगर आप भी इस टेस्टी स्ट्रीट फूड को घर पर ट्राई करना चाहते हैं तो फॉलो करें ये रेसिपी।

मटर कुलचा बनाने के लिए लगने वाली सामग्री-
मटर बनाने के लिए-

– 2 कप सूखी मटर 6 घंटे तक भिगोकर रखे हुए
-2 हरी मिर्च
-1 कप बारीक कटी प्याज
-1 कप बारीक कटा टमाटर


-1 टेबलस्पून नींबू का रस
-1/2 टीस्पून अमचूर पाउडर
-2 टेबलस्पून चाट मसाला
-1/4 टीस्पून मीठा सोडा
-1/4 टीस्पून हल्दी
-1/2 कप बारीक कटी धनियापत्ती
-स्वादानुसार नमक

कुलचा बनाने के लिए-
-200 ग्राम मैदा
-1/4 कप दही
-1/4 टीस्पून बेकिंग सोडा
-1 टीस्पून चीनी
-1 टीस्पून कसूरी मेथी
-1 टीस्पून हरा धनिया
-स्वादानुसार नमक

मटर कुलचा बनाने की रेसिपी-
कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 200 ग्राम मैदा छानकर इसमें आधा कप दही, एक चम्मच चीनी, एक चम्मच बेकिंग सोडा, स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब गुनगुने पानी से मैदे को मुलायम आटे की तरह गूंथकर आटे को कपड़े से कवर करके 5 घंटों के लिए अलग रख दें। लगभग 5 घंटे के बाद कुलचा बनाने के लिए आटा सेट हो जाएगा।

अब प्रेशर कुकर में मटर, मीठा सोडा, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, थोड़ा-सा नमक और 2 कप पानी मिलाकर मीडियम आंच पर उबलने के लिए रखें। मटर उबालने के लिए 4-5 सीटी लगाएं। कुकर का प्रेशर खत्म होने के बाद ढक्कन खोलकर मटर को मैश कर लें। अब इसमें प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, चाट मसाला, आमचूर पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए इसमें नींबू का रस डालकर 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।

मटर की चाट एक कटोरी में निकालकर हरा धनिये से गार्निश करें। इसके बाद पहले से गूंदे हुए आटे को एक बार फिर से गूंथ कर उसकी 12-15 बराबर लोइयां तोड़ लें। अब एक लोई लेकर उसे गोल मोटा बेलकर उसके ऊपर कसूरी मेथी और थोड़ी-सी धनियापत्ती छिड़ककर दबा दें। अब मीडियम आंच पर तवा गर्म करके उसे थोड़ा-सा तेल लगाकर चिकना कर लें। अब तवे पर बेला हुआ कुलचा रखकर दोनों तरफ सेंक लें। कुलचा सेंकने के बाद उसे एक प्लेट पर रखकर मटर के साथ सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.