घर में आने वाली विपदाओं का संकेत पहले ही देने लगता है तुलसी का पौधा, ऐसे करें पहचान

आस्था

 तुलसी का पौधा अधिकतर घरों में पाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार, तुलसी के पौधे को विपत्ति को रोकने वाला और रोगों का नाश करने वाला माना जाता है। तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि तुलसी का पौधा भविष्य में होने वाली अनहोनी के बारे में संकेत देता है। जी हां, मान्यता है कि घर में लगे तुलसी के पौधे की स्थिति को देखकर आसानी से जाना जा सकता है कि आने वाले समय में कोई विपत्ति आने वाली है कि नहीं।

अचानक तुलसी के पौधे का सूख जाना

किसी भी पौधे की तरह की तुलसी के पौधे की भी देखरेख रखना काफी जरूरी होता है। लेकिन समय-समय पर पानी न देना, ठंड के कारण पौधे का सूख जाना आम बात है। लेकिन अचानक से हरा-भरा पौधा सूख जाए तो यह भविष्य में आने वाले किसी परेशानी का संकेत है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा बुध ग्रह से संबंधित है। ऐसे में जब बुध ग्रह आपके ऊपर बुरा प्रभाव डालना शुरू करता हैं तो तुलसी का पौधा भी सूखने लगता है। इससे आने वाले समय में आपको कई कष्ट का सामना करना पड़ सकता है।

पितृदोष के होने का संकेत

तुलसी का पौधा कई बार पितृदोष के कारण भी सूख जाता है। अगर किसी व्य़क्ति के ऊपर पितृदोष का प्रकोप है तो तुलसी का पौधा बार-बार सूखता रहेगा। इतना ही नहीं पितृदोष के कारण घर में किसी न किसी बात को लेकर लड़ाई भी होती रहेगी। इसलिए किसी पितृदोष से निजात पाने का कोई न कोई उपाय जरूर निकाल लें।

केतु का बुरा असर

जहां पर आपने तुलसी का पौधा रखा है अगर वहां पर कबूतर या कोई चिड़िया अपना घोसला बना लें तो समझ लें कि आपकी कुंडली में केतु की स्थिति बिगड़ गई है। इसका समय रहते उपाय जरूर कर लें।

बुध की स्थिति

अगर आप तुलसी को छत पर रखते हैं तो इससे बुध कमजोर हो जाएगा। बता दें कि बुध को धन का ग्रह और व्यापार का स्वामी माना जाता है। इसलिए अगर आपने तुलसी के पौधे को छत पर रखा तो आपकी कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति और भी ज्यादा खराब हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.