ट्रेन का जनरल टिकट भी 1 नवंबर से ऑनलाइन खरीदें, ये नए बदलाव भी होंगे

राष्ट्रीय खबरें

रोजमर्रा के कामकाज में 1 नवंबर से कई बदलाव और सुविधाएं शुरू हो जाएंगी। रेल का जनरल टिकट एप से बुक होने के अलावा दिल्ली सीमा पर स्थित 13 टोल प्लाजा से वाहन बिना रुके गुजर सकेंगे।परिवहन विभाग ई-चालान की सुविधा शुरू करने जा रहा है।इसके अलावा दिल्ली सरकार ने बुजुर्गों को सौगात देते हुए मुफ्त तीर्थ यात्रा की सुविधा शुरू करने जा रही है। उधर, चुनावी बॉन्ड स्कीम के छठे चरण की बिक्री भारतीय स्टेट बैंक की सभी अधिसूचित शाखाओं पर 10 नवंबर तक बिक्री को उपलब्ध होगी।

एप से बुक करें ट्रेन का जनरल टिकट

भारतीय रेल अनारक्षित टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी कतार को ध्यान में रखते हुए 1 नवंबर से पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत करने जा रहा है। इस एप को प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद आपको टिकट लेने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। पहले ये सुविधा चुनिंदा स्टेशनों के लिए थी।

टोल टैक्स प्लाजा पर बिना रुके गुजर सकेंगे वाहन

दक्षिणी निगम की ओर से राजधानी के 13 बार्डर पर लगे टोल टैक्स प्लाजा में आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस) सिस्टम 1 नवंबर से शुरू हो जाएंगे।इसके लिए व्यावसायिक वाहन मालिकों को पंजीकरण जरूरी होगा। इसके लिए वाहन सहित पंजीकरण प्रमाण पत्र, वाहन बीमा और डीएल और वाहन मालिक का मोबाइल नंबर जरूरी होगा।

परिवहन विभाग ई-चालान सुविधा शुरू करेगा

दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग 1 नवंबर से ई-चालान शुरू कर देगा। अगर मौके पर कोई चालान का भुगतान नहीं कर पाएगा तो उसके लिए ऑनलाइन पेमेंट के लिए20 दिन का समय दिया जाएगा। कोई नकद भुगतान नहीं करना चाहे तो कार्ड से भुगतान कर सकता है।कैश और कार्ड से भी भुगतान न करना चाहे तो फिर परिवहन विभाग की वेबसाइट पर भुगतान कर सकेगा।

बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा कराएगी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार 1 नवंबर से 60 साल से ऊपर के नागरिकों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाएगी। मुफ्त यात्रा का लाभ वही लोग ले सकेंगे, जिनके पास दिल्ली का वोटर कार्ड है। हर विधानसभा क्षेत्र से साल में 1100 लोग इस योजना का लाभ उठाकर यात्रा कर सकते हैं। 18 वर्ष से ऊपर का एक व्यक्ति बुजुर्गों के साथ यात्रा में अटेंडेंट के तौर पर जा सकता है, इसका खर्च भी सरकार उठाएगी।

चुनावी बॉन्ड छठे चरण की बिक्री शुरू होगी

चुनावी बॉन्ड स्कीम के छठे चरण की बिक्री 1 नवंबर से शुरू होगी। यह भारतीय स्टेट बैंक की सभी अधिसूचित शाखाओं पर 10 नवंबर तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। चुनावी बॉन्ड जारी होने की तिथि से आगे 15 दिनों तक वैध होगा। वैधता की अवधि समाप्त होने के बाद जमा किए जाने वाले बॉन्ड के लिए किसी भी प्राप्तकर्ता राजनीतिक दल को कोई भुगतान नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.